कटहल के चिप्स / Jackfruit Chips

कटहल के चिप्स
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    40
  • View
    1,636

गर्मी के मौसम में कटहल बहुतायत मिलता है. कच्चे कटहल की बहुत रेसिपी बनाई जाती है कटहल के कोफ्ते, सूखी और रसेदार सब्जी और अचार भी बनाया जाता है. जब कटहल पक जाता है तो पका कटहल भी खाने बहुत टेस्टी लगता है पके कटहल की भी बहुत सी रेसिपी साउथ इंडिया में बनाई जाती है. लेकिन क्या आपको पता है की कटहल के चिप्स भी बनाये जाते है जी हां . इसको बनाना बहुत आसान है अगर आप एक बार खाएंगे तो बार बार मागेंगे .
कटहल का चिप्स बनाने के लिए एक जरूरी बात का ध्यान रखना पड़ता है चिप्स बनाने के लिए ऐसा कटहल प्रयोग किया जाता है जो पकना शुरू ही हुआ हो. ज्यादा पके हुए कटहल का यूज़ नहीं करना है. चिप्स बनाने के कोवा में से बीज निकलकर पतले स्लाइसेस में काट कर फ्राई कर लेते है ऊपर से अपनी पसंद के अनुसार मसाले डाल कर मिक्स करके चिप्स बनाया जाता है. आप आलू के चिप्स भी try कर सकते है
तो आइये कटहल के चटपटे ,कुरकुरे मजेदार चिप्स बनाते है इसके लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले ऐसा कटहल लीजिये जो पकने वाला हो ,उसका कोवा हल्का सा पीला और कड़ा होना चाहिए अब इस कटहल को छीलने के लिए जो चाकू ,बर्तन, चाहिए उसमे तेल लगा लीजिये हाथो में भी अच्छी तरह से तेल लगाकर कटहल काटिये.

    Step 2

    कटहल का ऊपर का छिलका और अंदर का कड़ा भाग को काट कर निकाल दीजिये. कटहल का कोवा निकाल लीजिये और उसके ऊपर के सफ़ेद रेसे को भी निकाल दीजिये. कोवा को पानी से धोकर एक साफ कपडे के ऊपर फैला दीजिये जिससे पानी सूख जाये. कोवा को काटकर अंदर जो बीज है उन्हें भी काट कर निकाल लीजिये.

    Step 3

    अब बीज निकले कोवा को पतले पतले स्लाइसेस में काट लीजिये.

    Step 4

    एक कड़ाही में नारियल का तेल गरम कीजिये. जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तो कटे हुए पतले स्लाइसेस को तेल में डालकर डीप फ्राई कीजिये.

    Step 5

    जब स्लाइसेस किनारो से हल्का ब्राउन होने लगे तो इन्हे तेल में से निकालकर एक प्लेट में निकाल लीजिये. इस तरह से सभी स्लाइसेस को फ्राई कर लीजिये. ध्यान रहे की गैस की फ्लेम तेज ही रहे.

    Step 6
    कटहल के चिप्स

    अब नमक लाल मिर्च और हींग को मिक्स करके एक पाउडर बना लीजिये. इस पाउडर को सभी फ्राई किये हुए स्लाइसेस के ऊपर से छिड़किये और अच्छी तरह से मिक्स कर दीजिये जिससे सभी स्लाइसेस में नमक और मिर्च लग जाये. चाहे तो चाट मसाला भी डाल सकते है.

    Step 7

    कटहल के चिप्स बन कर तैयार है इसे कभी भी खाइये चाय के साथ खाने के साथ या ऐसे ही . चिप्स को आप एयर टाइट डिब्बे में भर कर २-३ महीने तक यूज़ कर सकते है.

    Step 8

    कटहल के चिप्स में एक हलकी सी मिठास होती है इसलिए लाल मिर्च पाउडर आप अपने अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते है बच्चो को बगैर मिर्च डाले ही पसंद आएगा.

    Step 9

    आप भी कटहल के चिप्स बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये.

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- कटहल काटने के लिए बर्तन चाकू और हाथो में तेल लगा लेना चाहिए क्योकि कटहल के काटने पर जो दूध निकलता है वो बहुत ही चिपचिपा होता है लेकिन तेल लगाने से वो चिपचिपा पदार्थ आसानी से निकल जाता है. चिप्स बनाने के लिए जो कटहल यूज़ कर रहे है वो एकदम कच्चा नहीं होना चाहिए और ज्यादा पका हुआ भी नहीं होना चाहिए . कटहल ऐसा यूज़ करे जो पकना शुरू ही हुआ हो , उसका कोवा हल्का पीला और कड़ा होना चाहिए . कटहल के कोवा के पतले स्लाइसेस ही काटे और कोशिश करे की स्लाइसेस एक साइज के हो . स्लाइसेस पतले होने से जल्दी पक जाते है और कुरकुरे भी बनते है . ज्यादा मोटे स्लाइसेस काटने पर चिप्स अक्सर सॉफ्ट हो जाते है. चिप्स पकाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करे . अगर नारियल का तेल नहीं है तो दूसरे तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है. लेकिन नारियल के तेल का यूज़ करने से चिप्स का टेस्ट अच्छा लगता है. चिप्स के ऊपर से आप लाल मिर्च पाउडर अपनी आवस्यकता के अनुसार डाले, चाहे तो न भी डाले.

    You May Also Like