कटहल करी /Raw Jackfruit Curry Recipe

कटहल करी
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    30
  • View
    100

कटहल गर्मियों के मौसम में बहुतायत  मिलता है। पका हुआ कटहल बड़े चाव से  खाया जाता है और इसकी खीर भी बनाई जाती है।  कच्चे कटहल का अचार बनता है और सिरके में भी डाला जाता है कटहल का कोफ्ता, रसेदार और सूखी सब्जी, बिरयानी  बनाई जाती है। कच्चे कटहल की सब्जी आप किसी भी विधि से बनाइये सब्जी बढ़िया ही बनती है आज आपको कटहल की एक नयी रेसिपी कटहल करी बनाना बताती हु.  कटहल करी बनाना बहुत आसान है.

आशा करती हु की आप को ये रेसिपी पसंद आई होगी . आप ये रेसिपी भी try कर सकते है
कटहल के चिप्स 

कटहल रवा फ्राई

तो आइये आज मै आपकोकटहल करी बनाना बताती हु। सब्जी बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले कटहल को छीलना होता है क्योकि कटहल में बहुत ज्यादा दूध होता है इस लिए हाथ और चाकू में तेल लगा कर कटहल को छीले और बड़े - बड़े टुकड़ो में काटकर पानी में डाल दे। कटहल हो पानी में धोकर एक भगोने में निकाल ले और एक गिलास पानी डालकर उबाल ले। जब कटहल उबाल जाये तो कटहल को छन्नी से छानकर पानी निकाल दे।

    Step 2

    एक पैन ले उसमे ३ चम्मच तेल डाले और कटहल डालकर मध्यम से धीमी आंच पर फ्राई करे ।

    Step 3

    जब कटहल के टुकड़े हर तरफ से ब्राउन हो जाये तो कटहल को एक बर्तन में निकाल लीजिये निकाल लीजिये।

    Step 4

    अब एक कड़ाही लेकर दो चम्मच तेल डाले जब तेल गरम हो जाये तो बारीक कटे हुए प्याज डाले।

    Step 5

    जब प्याज ब्राउन हो जाये तो अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दे और भूने फिर धनिया पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर,हल्दी पाउडर,गरम मसाला और जीरा पाउडर डाल दे ,हल्का सा भून कर पिसा हुआ टमाटर, और carn फ्लोर डाल दे और भूने जब तक की मसाला तेल ना छोड़ने लगे।

    Step 6

    अब अपनी जरुरत के अनुसार पानी डाले नमक डाले ,कस्तूरी मेथी डाले और ग्रेवी को ५ मिनट तक तेज आंच पर पकाये , ५ मिनट के बाद गैस माध्यम कर दे।

    Step 7

    अब फ्राई किये हुए कटहल के टुकड़े डाले ,१० मिनट तक मध्यम आंच पर ग्रेवी पकने दे .१० मिनट के बाद गैस बंद कर दे ऊपर से हरा धनिया और butter डाल कर serve करे।

    Conclusion

    Tips :- कटहल को ज्यादा नहीं उबालना चाहिए अगर कुकर में उबाले तो एक सिटी में गैस बंद कर दे । कटहल को उबालना जरुरी है क्योकि कटहल में में दूध होता है जो की उबलने पर निकल जाता है। उबलते समय ध्यान रखे की पानी इतना डाले की सारे कटहल के टुकड़े पानी में डूब जाये। पैन में कटहल के टुकड़ो को मध्यम से धीमी आंच पर अलट पलट कर फ्राई करना चाहिए ,अगर आप चाहे तो कटहल को डीप फ्राई कर सकते है। आप अपनी इच्छा अनुसार कटहल के टुकड़ो को छोटा या बड़ा रख सकते है। कटहल जब काटे तो थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दे जिससे सारा दूध निकल जाये, काटते समय हाथो और चाकू में तेल जरूर लगा ले । कटहल की सब्जी बनाने के लिए कच्चा कटहल ले अगर कटहल थोड़ा सा भी पका होगा तो सब्जी में टेस्ट नहीं आएगा ।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.