कच्चे पपीते की सब्जी / Raw Papaya Fry Recipe

  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    645

कच्चा पपीता, एक ऐसा फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत बेहतरीन माना जाता है। वजन घटाने से लेकर घावों को भरने तक, कच्चे पपीते के कुछ ऐसे स्वास्थ्य लाभ है जिनके बारे में आपको शायद ही मालूम हो। चलिए आपको इसके फायदे की थोड़ी सी जानकारी दे दी जाये।

कच्चे पपीते से होने वाले फायदे :-

कच्चा पपीता अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है। पपीते में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है और इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च भी होता है। यह पाचन संबंधी समस्याओं को भी रोकता है और मल त्याग को आसान बनाता है। कच्चा पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को कम करने और पुराने की मरम्मत करने में भी मदद कर सकता है। पपीता आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए आहार में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। तो स्वस्थ आंखों के लिए भी कच्चे पपीते का सेवन करें। इसका एक बेहतरीन फायदा ये भी है कि यह यूरिन इंफेक्शन से बचाव और उसे ठीक करने में बेहद फायदेमंद है। पीलिया हो या फिर लिवर संबंधी अन्य कोई समस्या, कच्चे पपीते का सेवन आपको गजब का फायदा पहुंचाता है।

कच्चे पपीते से होने वाले नुकसान:- इतने फायदों के बाद कच्चे पपीते के कुछ नुकसान भी है आइये उनकी भी चर्चा कर लेते है।

कच्चा पपीता अगर आप सही मात्रा में खाएं तो ये पाचन के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन  ज्यादा  खाएं तो इसमें मौजूद पपैन तत्‍व पाचन संबंधी परेशानी उत्पन्न कर सकता है। पेट में दर्द पैदा कर सकता है, इससे डायरिया हो सकता है। ऐसी महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं, उन्हें पपीता खाने से बचना चाहिए। कच्चा पपीता खाने से मतली और उल्टी की भी कई बार परेशानी हो सकती है। डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीता फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर काफी नीचे ले आता है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए डायबिटिक पेशेंट  बिना डॉक्टर की सलाह के पपीता  न खाये। ऐसे लोग जिन्हें लेटेक्स से एलर्जी है, उन्हें पपीता नहीं खाना चाहिए। दवाईयों के साथ पपीता नहीं खाना चाहिए।दवा के साथ पपीता खाने से यह खून को पतला कर देता है। ऐसे में शरीर में ब्लीडिंग हो सकती है।

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? कच्चे पपीते के गुणों का मजा लें जो शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। कच्चे पपीते से टूटी फ्रूटी बनाई जाती है और सब्जी, रायता बनाकर प्रयोग में लाया जाता है। चलिए इसी क्रम में आज आपको कच्चे पपीते की सिंपल सब्जी बनाना बताते है। बनाने में एकदम आसान है, बहुत ज्यादा तेल मसाले का प्रयोग नहीं किया है और टेस्टी तो इतना है की आप इसे बार बार बनाना चाहेंगे। तो चलिए बनाते है कच्चे पपीते की टेस्टी सब्जी।

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले सब्जी बनाने के लिए जो पपीता हमें लेना है वह एकदम कच्चा होना चाहिए, अगर पपीता थोड़ा सा भी पका है तो सब्जी में मिठास आ जाएगी.

    Step 2

    अब पपीते को छीलकर काट लीजिये और अंदर की तरफ से भी बीज निकाल दीजिये। अब पपीते को साफ पानी से २-३ बार धो लीजिये।

    Step 3

    अब एक कद्दूकस से कच्चे पपीते के टुकड़ो को मोटा या पतला कद्दूकस कर लीजिये।

    Step 4

    एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालकर गर्म कीजिये। जब तेल अच्छी तरह से गरम हो जाये तो एक चम्मच जीरा डालकर तड़कने दीजिये।जब जीरा तड़कना बंद हो जाये तब बारीक कटी हुई हरी मिर्च, कड़ी पत्ता डालिये और एक मिनट तक भूनिये ।

    Step 5

    अब कद्दूकस किया हुआ कच्चा पपीता डालिये और तड़के के साथ मिक्स कीजिये। नमक, और गरम मसाला हल्दी पाउडर डालकर सब्जी में मिक्स कीजिये।

    Step 6

    प्लेट से सब्जी को ढक दीजिये, 3 मिनट तक सब्जी को तेज आंच पर पकाइये । तीन मिनट के बाद प्लेट हटाकर सब्जी कलछुल से चलाइये, गैस धीमी कर दीजिये और सब्जी को धीमी आंच पर १०-१५ मिनट तक पकाइये। समय समय पर सब्जी को कलछुल से चलाते रहिये. धयान रखिये की सब्जी जलने न पाए. जब सब्जी अच्छी तरह से भून जाये तब गैस बंद कर दीजिये और ऊपर से हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिये। लीजिये तैयार है टेस्टी कच्चे पपीते की सब्जी।

    Step 7

    जब सब्जी अच्छी तरह से भून जाये तब गैस बंद कर दीजिये और ऊपर से हरा धनिया डालकर मिक्स कर दीजिये। लीजिये तैयार है टेस्टी कच्चे पपीते की सब्जी। सब्जी को आप सादा रोटी, पराठा, पूरी के साथ खा सकते है ।कच्चे पपीते की ये टेस्टी सब्जी आप भी एक बार बना कर देखिएगा, और अपना अनुभव कमेंट करके जरूर बताइयेगा। आपके सुझावों और प्रतिक्रियाओं का इंतजार रहेगा।

    You May Also Like