कच्चे केले की सब्जी / Spicy Raw Banana Fry

कच्चे केले की सब्जी
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    15
  • Serving
    4
  • View
    279

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर जगह आसानी से मिल जाता है और १२ महीने फलता रहता है केला को सबसे पौष्टिक फलों में से एक माना जाता है। पका हुआ केला खाना सभी पसंद करते है लेकिन यदि कच्चा केला खाने को दिया जाये तो शायद ही किसी को पसंद आये लेकिन कच्‍चा केला खाने के फायदे जानकर आप हैरान रह जायेगें। विश्व में केले की लगभग एक हजार से भी ज्यादा प्रजातियों की खेती की जाती है। केला कच्चा हो या पका हुआ दोनों ही प्रकार का केला स्वास्थ्य के लिए काफी फयदेमंद होता है। आइये जानते है कच्चे केले के फायदों के बारे में :-
१. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं
२. कच्चा केले में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो की पाचन तंत्र और पेट से संबंधित समस्याओं के लिए फायदेमंद साबित होता है।
३. वजन कम करने के लिए कच्चा केला को अपनी डाइट में शामिल कीजिये क्योकि कच्चे केले में फाइबर होता है जिसे पचाने में ज्यादा समय लगता है और भूख कम लगती है और वजन कम होने लगता है
४. कच्चा केला खाने से डायबटीज कि समस्या में भी आराम मिलता है। इसमें पेक्टिन और प्रतिरोधी स्टार्च की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो कि ब्लड में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करती है।
५ . पेट कुछ मुख्य समस्याएं जैसे कि कब्ज, अपच, संक्रमण और दस्त हो जाने पर केले का सेवन करना बेहद फायदेमंद रहता है। इसके अलावा केले का सेवन हानिकारक बैक्‍टीरिया से लड़ने में भी मदद करता है।
५ . इसमें फाइबर और रेसिसटेंस स्टार्च की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित रखता है।
इतने सारे फायदे जानकर आप भी कच्चे केले खाने का मन बना चुके होंगे .कच्चे केले का उपयोग सब्जी, कोफ्ते और केले के चिप्स बनाने में अधिक किया जाता है। आज मैं कच्चे केले की एक नई रेसिपी बनाना बताती हु इसको बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले केले का छिलका उतार कर छोटे छोटे पीसेज में काट ले और तुरंत पानी में डालकर धो ले.

    Step 2

    एक कड़ाही लेकर उसमे तेल डालकर गर्म करे, जब तेल गर्म हो जाये तो सरसो डाले और जब सरसो चटकने लगे तो करि पत्ता और हींग डाले.

    Step 3

    तड़का लगाने के बाद गैस की फ्लेम धीमी कर दे सभी सूखे मसाले धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, और लाल मिर्च पाउडर डाले.

    Step 4

    सभी मसालों को कुछ सेकंड भूने और कटे हुए केले के टुकड़े डाल कर मसालों के साथ मिक्स करे.

    Step 5

    इमली का पल्प डाले और नमक डालकर मिक्स करे.

    Step 6

    5 मिनट के लिए सब्जी को ढककर पकाये गैस की फ्लेम माध्यम कर दे.

    Step 7

    ५ मिनट के बाद ढक्कन हटा दे और देखे की केले पके है या नहीं. केले न पके हो तो फिर से एक या २ मिनट तक ढककर पकाये.

    Step 8

    जब सब्जी पक जाये तो ऊपर से घिसा हुआ नारियल डालकर सब्जी के साथ मिक्स करे.

    Step 9

    लीजिये कच्चे केले की चटपटी तीखी सब्जी तैयार है ऊपर से हरा धनिया डालकर परोसे.

    Step 10

    इसे आप रोटी ,पराठा ,पूरी के साथ खा सकते है , आप भी इस रेसिपी को try जरूर कीजिये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये.

    Conclusion

    टिप्स :- कच्चे केले को काटने के बाद तुरंत पानी में डाल देना चाहिए अन्यथा केले काले पड़ जाते है. केले के टुकड़े आप अपनी इच्छानुसार छोटे या बड़े रख सकते है. सब्जी में हरी मिर्च का प्रयोग नहीं किया है इसलिए लाल मिर्च पाउडर ज्यादा डाले और सब्जी का कलर भी अच्छा आएगा. कच्चा केला जल्दी पक जाता है यह सब्जी बहुत ज्यादा देर तक न पकाये इसलिए २-३ मिनट के बाद ही सब्जी को चेक कर ले की केले के टुकड़े पके है या नहीं.

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.