आलू बैगन पालक की लाजवाब सब्जी

आलू बैगन पालक की लाजवाब सब्जी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    315

आयरन से भरपूर पालक हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है इसलिए पालक को अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए। अब एक ही तरीके से पालक को नहीं बनाया जा सकता है। वैसे भी बच्चे तो पालक नापसंद करते है, इसलिए अलग अलग कॉम्बिनेशन के साथ पालक को बनाइये बच्चे क्या बड़े भी बहुत पसंद करेंगे। मटर का सीजन चल रहा है इसलिए मैंने मटर के दाने भी डालें है। एक बार पालक , बैगन, आलू और टमाटर की ये स्पेशल सब्जी बनाइये सभी उंगलिया चाटते रह जायेंगे।
इस सब्जी को बनाने के भी अपने अपने अलग तरीके है। कुछ लोग आलू , पालक और बैगन को एक साथ उबाल लेते है और बाद में तड़का लगते है। वही कुछ लोग सीधा ही तड़का लगाकर सब्जी बनाते है। इस सब्जी को गरमा गरम पूरी के साथ खाइये सब्जी बहुत ही टेस्टी लगती है।
हमारे गावों में तो कोई त्यौहार हो तो यह सब्जी फिक्स है और सर्दियों में यह सब्जी और भी स्वादिस्ट बनती है क्योकि सर्दियों में खेतो में लहसुन की हरी पत्तियाँ मिल जाती है। लहसुन की हरी पत्तियाँ और हरा धनिया ऊपर से डालने पर सब्जी और भी स्वादिस्ट लगती है।

यहाँ भी पढ़े :- चौलाई की सब्जी

आलू बैगन और पालक की सिंपल और टेस्टी सब्जी पूरी , कचौरी , मोटे अनाज की रोटी (कोचा), सादी रोटी और पराठा के साथ बहुत पसंद की जाती है। तो चलिए देर न करते हुए बनाते है आलू बैगन पालक की लाजवाब सब्जी। इस सब्जी को बनाने के लिए क्या इंग्रेडिएंट चाहिए वह इस प्रकार है :-

 

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले बैगन को धोकर ले लीजिये। एक बड़े बर्तन में पानी ले लीजिये। बैगन को पतले टुकड़ो में काटकर पानी में डालते जाइये। पानी में बैगन डालने से बैगन काले नहीं पड़ते है।

    Step 2

    पालक , सोवा को भी साफ करके पानी से अच्छी तरह से धो लीजिये और बारीक काट कर ले लीजिये।

    Step 3

    आलू को भी छील कर धो लीजिये और उस छोटे टुकड़ो में काट लीजिये।

    Step 4

    प्याज और हरी मिर्च को भी छोटे टुकड़ो में काट लीजिये।

    Step 5

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिए। जब तेल गर्म हो जाये तो उसमे मसाला वड़ी तोड़ कर डालिये।

    Step 6

    जब बड़ी हल्का ब्राउन हो जाये तब हरी मिर्च और प्याज डालिये। प्याज को हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये।

    Step 7

    प्याज ब्राउन हो जाने के बाद बारीक कटा पालक और सोवा डालिये।

    Step 8

    कटे हुए बैगन और आलू डालिये और पालक के साथ मिक्स कीजिए।

    Step 9

    धनिया पाउडर , हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालिये और सब्जी के साथ मिक्स कीजिये। स्वादानुसार नमक डालिये सब्जी में मिक्स कीजिए।

    Step 10

    एक प्लेट लीजिये और सब्जी को ढक कर पकाइये। गैस की फ्लेम मध्यम रखिये, और सब्जी को ५ -१० मिनट तक पकने दीजिये।

    Step 11

    पांच मिनट के बाद ढक्कन हटकर सब्जी को कलछुल की सहायता से चलाइये और चैक कीजिये की बैगन और आलू पके है या नहीं ।

    Step 12

    जब आलू और बैगन पक जाये तब कटे हुए टमाटर डालिये और ढक्कन से ढक दीजिये ५ मिनट तक और पकाइये। ५ मिनट के बाद ढक्कन हटाकर टमाटर को कलछुल से अच्छी तरह से मैश कर दीजिये।

    Step 13

    सब्जी को कलछुल से मिक्स कीजिये और ५-१० मिनट तक सब्जी को और भूनिये जब तक की सब्जी का पानी सूख न जाये। यदि इस सब्जी को आप को आप थोड़ा गीला पसंद करते है तो सब्जी को ज्यादा मत सुखाइये। जब सब्जी का पानी लगभग सूख जाये तब गैस बंद कर दीजिये।

    Step 14

    सब्जी के ऊपर से हरा धनिया डालकर मिक्स कीजिये। लीजिये आलू बैगन पालक की सब्जी तैयार है। सब्जी बहुत ही टेस्टी बनी है। इसे आप गरमा गरम रोटी ,पूरी, मोटे अनाज की मोटी रोटी , पराठा या चावल से भी खा सकते है। अगर आपके पास लहसुन के हरे पत्ते है तो उसे भी ऊपर से काट कर डालिये सब्जी का टेस्ट दुगना हो जायेगा।

    Conclusion

    टिप्स एंड ट्रिक्स :- इस सब्जी को यदि लोहे की कड़ाही में बनायेंगे तो सब्जी बहुत अच्छी बनती है लेकिन सब्जी बनने के बाद तुरंत बाद सब्जी को कड़ाही में से निकाल लेना चाहिए अन्यथा सब्जी काली पड़ जाएगी। सब्जी बनाने के लिए हो सके तो सरसो का तेल इस्तेमाल कीजिये। मसाला वड़ी जरूर डालिये। अगर आपके पास वड़ी नहीं है तो आप मेथी,जीरा , सौफ, लहसुन और अदरक से सब्जी में तड़का लगा सकते है। इस सब्जी में पालक के साथ में सोवा बहुत जरूरी है बिना सोवा के सब्जी में टेस्ट ही नहीं आएगा। सोवा डालने से सब्जी में एक अलग महक और टेस्ट आता है। सब्जी में देसी टमाटर का इस्तेमाल कीजिये। देसी टमाटर भी ज्यादा पके न हो कम पके टमाटर ही डालें। टमाटर अच्छी मात्रा में डालें, सब्जी थोड़ा खट्टा हो तभी अच्छी लगती है। लास्ट में श्रद्धा अनुसार हरा धनिया डालना मत भूलिए।

    You May Also Like