आलू गोभी की सब्जी with बथुआ पराठा

आलू गोभी की सब्जी with बथुआ पराठा
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    40
  • Serving
    4
  • View
    79

आलू गोभी की सब्जी बनाने में बहुत आसान और खाने में बहुत ही tasty लगती है। इसकी सूखी ,रसेदार या ग्रेवी वाली सब्जी बनाए जाती है। आप इसे किसी भी मौके पर बना सकते है और अगर आप गोभी की सब्जी को को बथुआ के पराठे के साथ खाये तो सब्जी का taste दो गुना हो जाता है।
तो आइये बनाते है आलूगोभी की सब्जी और साथ में बथुआ का पराठा। आलूगोभी की सब्जी के लिए आवस्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

गोभी की सब्जी के लिए

पराठा बनाने के लिए

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले गोभी को काट कर पानी से धोले . एक भगोने में पानी गरम करने के लिए रखे।

    Step 2

    जब पानी गरम हो जाये तो उसमे कटी हुई गोभी डाले नमक और हल्दी डाले , २-३ मिनट तक गोभी को इस गरम पानी में पड़ा रहने दे फिर चम्मच से गोभी को गरम पानी में चला दे , २-३ मिनट के बाद गोभी को पानी से छान कर अलग कर ले।

    Step 3

    आलू को माध्यम आकर के टुकड़ो में काट कर धो ले , प्याज और हरी मिर्च को बारीक काट ले।

    Step 4

    एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करे , हरी मिर्च और कटी हुई प्याज डाले और brown होने तक भूने। अब अदरक लहसुन का पेस्ट डाले और अच्छी तरह से भूनें।

    Step 5

    कटे हुई गोभी और आलू डाले और माध्यम आंच पर १० मिनट तक भूने।

    Step 6

    धनिया पाउडर , लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर डाले सब्जी के साथ mix करे और ५ मिनट तक धीमी आंच पर सब्जी को मसाले के साथ भूने।

    Step 7

    एक गिलास पानी डाले , नमक डाले सब्जी में mix करे और सब्जी को प्लेट से ढक दे। माध्यम आंच पर सब्जी को ५ मिनट तक पकाये , ५ मिनट के बाद ढक्कन हटाकर सब्जी को कलछुल से चला दे और गरम मसाला ,जीरा पाउडर डाले ,सब्जी को धीमी आंच पर १० मिनट तक और पकाये जब तक की सब्जी का पानी सूख न जाये।

    Step 8

    १० मिनट के बाद गैस बंद कर दे और ऊपर से हरा धनिया डाले,मसालेदर आलू गोभी की सब्जी तैयार है।

    Step 9

    अब बथुआ का पराठा बनाते है बथुआ में Iron की मात्रा अधिक होती है बथुआ का साग शायद सभी लोग पसंद न करे लेकिन बथुआ का पराठा बच्चे और बड़े सभी पसंद करेंगे पराठा बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार है :-

    Step 10

    बथुआ पराठा

    Step 11

    सबसे पहले बथुआ के पत्ते तोड़कर पानी से अच्छी तरह धो ले। एक भगोने में बथुआ के पत्ते डालकर एक कप पानी डाले और भगोने को ढक दे।

    Step 12

    इस भगोने को गैस पर रख कर १० मिनट तक पकाये। जब बथुआ पक जाये तो गैस बंद करदे और बथुआ को ठंडा होने के लिए रख दे।जब बथुआ ठंडा हो जाये तो मिक्सी जार में डाले हरी मिर्च डालकर fine paste तैयार कर ले।

    Step 13

    अब एक थाली में गेहू का आटा ले उसमे बथुआ का paste ,नमक ,२ चम्मच तेल ,अजवाइन डाले और पानी डालकर रोटी बनाने के लिए जैसा dough तैयार कर ले।

    Step 14

    आटा सानने के बाद ५ मिनट तक dough को ढक कर रख दे। ५ मिनट के बाद इस dough से गोल , triangle या चौकोर आकर के पराठे बना कर ready कर ले। इसी आटे से आप पूरी भी बना सकते है लेकिन पूरी बनाने के लिए आटा tight सानना चाहिए।

    Step 15

    आप गोभी आलू की मसाले दर सब्जी और बथुआ का पराठा बनाइये पसंद आये तो कमेंट करके जरूर बताइये।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.