अरहर के हरे दानो की सब्जी / South Indian Togarikalu Sambar

अरहर के हरे दानो की सब्जी
  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,355

रहर की दाल तो अक्सर हम सभी के घरो में बनती रहती है और सभी लोग पसंद भी करते है साउथ में अरहर के हरे दानो का सांभर बनाया जाता है जिसे चावल या रागी मुद्दे के साथ परोसा जाता है यह स्वादिष्ट ग्रेवी रेसिपी कर्नाटक के बैंगलोर, मैसूर, मांड्या, हसन, तुमकुर और कोलार क्षेत्र में बहुत लोकप्रिय है।अवरेकालू और तोगरीकालू (अरहर के हरे दानो) दोनों मौसमी फसलें हैं। आमतौर पर हमें यह दिसंबर और जनवरी के महीने में मिल जाती है। यह सारू या सांबर बहुत अच्छा लगता है। सारू या ग्रेवी बनाने के लिए आपको अरहर की फलियों के छिलको को हटाना होता है. अरहर के इन हरे दानो , नारियल और कुछ मसालों के साथ ये रेसिपी बनाई जाती है रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान और खाने में बहुत ही टेस्टी लगती है

इसे भी पढ़े :- अवरेकाडु बींस की सब्जी

इसे आप रोटी , पराठा , पूरी , चावल , रागी मुद्दे के साथ खा सकते है अरहर के हरे दानो की सब्जी बनाना बहुत ही आसान है एक बार बना के तो देखिये आपका बार बार खाने का मन करेगा . ज्यादा देर न करते हुए आइये बनाते है अरहर के हरे दानो की सब्जी. इसे बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है:-

 

Ingredients

मसाला बनाने की सामग्री

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले हरी रहर फलियों को छील कर उसके दाने निकाल लीजिये.

    Step 2

    आलू को छीलकर उसको मध्यम आकर के टुकड़ो में काट कर धो लीजिये.

    Step 3

    अब ग्रेवी तैयार कर लीजिये इसके लिए नारियल को छोटे टुकड़ो में काट ले . लहसुन की कलिया ,अदरक और प्याज को छील कर बड़े टुकड़ो में काट लीजिये . हरी मिर्च और भुना हुआ चना की दाल, इलाइची, लौंग , दाल चीनी और पोस्ता के दाने , इन सभी सामग्री को मिक्सी जार में डालकर एक महीन पेस्ट बना लीजिये.

    Step 4

    एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालकर गरम कीजिये जब तेल गरम हो जाये तो १/२ चम्मच मेथी दाना डाले. जब मेथी हल्का ब्राउन हो जाये तो एक चम्मच सरसो और करि पत्ता डाले और एक  मिनट तक भूने. अब जो मसाला  तैयार किया है उसे डाले .

    Step 5

    हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर , और गरम मसाला डालिये . अब सभी सामग्री मसाले में मिक्स करके अच्छी तरह माध्यम से धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए लगभग १०-15 मिनट तक भूनिये जिससे मसाले का पानी सूख जाये और मसाले भी भून जाये . जिससे अदरक ,लहसुन,प्याज के कच्चेपन की महक चली जाये

    Step 6

    मसाला भून जाने के बाद हरी रहर के दाने और कटे हुए आलू डाले और मसाले के साथ भूने.

    Step 7

    ५-६ टमाटर का पेस्ट बनाकर ऐसी कड़ाही में डाले और सभी मसाला आलू ,रहर के साथ २-३ मिनट तक भूने.

    Step 8

    आवस्यकतानुसार पानी डाले , नमक डाले और तेज आंच पर २-३ मिनट तक ढककर पकाये.

    Step 9

    २-३ मिनट के बाद गैस कम कर दे और ५-१० मिनट तक सब्जी को धीमी आंच पर पकने दे. बीच बीच में सब्जी को चलाते रहे जब आलू और रहर के दाने पक जाये तब गैस बंद कर दे .

    Step 10

    लीजिये तैयार है रहर के हरे दानो की सब्जी . जब भी आपको हरी रहर की फलिया मिले तो आप इस रेसिपी को जरूर बनाइये . रेसिपी पसंद आई हो तो अपने फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ रेसिपी शेयर कीजिये .

    Conclusion

    रहर के दाने हरे रहने चाहिए सूखे या पीले कड़े दाने डालने से सब्जी में टेस्ट नहीं आता है. आलू के साथ आप बैगन को भी छोटे टुकड़ो में काट कर दाल सकते है . इस सब्जी में हरी मिर्च और टमाटर ज्यादा डाले . आप चाहे तो इमली का भी यूज़ कर सकते है लेकिन अगर आपको खट्टा और तीखा पसंद नहीं है तो मिर्च और टमाटर कम डाले. भूना हुआ चना जरूर डालना है जिससे सब्जी गाढ़ी हो जाती है. आप अपनी इच्छानुसार सब्जी को  गाढ़ा या पतला कर सकते है . पिसे हुए मसाले को अच्छी तरह से तेल छोड़ने तक भूनना चाहिए.

    You May Also Like