अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी / Arbi Masala Recipe

अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी
  • Prep Time
    10
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    102

अरवी को अरुइ ,घुइया और अंग्रजी में इसे Colocasia Root  या Taro Root  कहते है जमीन  के नीचे उगने वाली अरवी से बिभिन्न प्रकार की recipies बनाई जाती है। सामान्यतः अरबी से दो तरह के पकवान बनाए जाते हैं, सूखी सब्जी (भुजिया), और रसदार सब्जी।

अरबी स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। अरबी का सेवन करने के अनेक लाभ होते हैं, इसका सेवन करने से digestion बढ़ता है, Blood Sugar का level कम होता है, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है। साथ ही यह Blood circulation को बढ़ाता है और Blood pressure को भी सही करने में मदद करता है।

अरबी Calcium, Iron, Vitamin C से भरपूर होती है। Zink, Magnesium, Potassium, Phosphorus, Copper, Fiber आदि पर्याप्त मात्रा में होते हैं। यहीं कारण है की अरबी खाने के अनेक स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

इतनी गुडकारी सब्जी होने के साथ साथ अरबी के कुछ नुकसान भी है अरबी के अधिक सेवन से  वजन बढ़ सकता है क्योकि अरबी में अधिक मात्रा में कैलोरी होती है। इसके 100 ग्राम में 112 कैलोरी होती है इसलिए अरबी का सेवन करने से वजन बढने का खतरा रहता है।

अरबी  को बिना पकाए कभी भी नहीं खाना  चाहिए अरबी में Calcium oxalate होता है जो कि Toxin युक्त होता है इसलिए अरबी को कच्चा खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। यहीं कारण है अरबी को पकाकर खाना चाहिए। जिन लोगो को गैस की problem है उन्हें अरबी के सेवन से  बचना चाहिए।

अरबी को उबालकर , भाप में पकाकर , भून कर या तल कर खाया जा सकता है। Arbi की सूखी सब्जी और दही वाली सब्जी बहुत लोकप्रिय हैं। इसे कई प्रकार के सूप और करी में भी डाला जाता है। अरबी के पत्तों से बने पकोड़े जिन्हे विशेष विधि से भाप में पकाकर बनाया जाता है , बहुत लोकप्रिय हैं और शौक से खाए जाते हैं।

तो चलिए आज में अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी बनाना बताती हु झटपट बनने वाली इस  recipe में पानी का बिलकुल प्रयोग नहीं किया गया है क्योकि सब्जी सूखी है इसलिए अगर आप कही सफर पर  जा रहे तो रास्ते में खानें के लिए  इस सब्जी को बना कर  ले जा सकते है बस ध्यान रखना होगा की सब्जी को बढ़िया तरीके से भून लिया जाये ।

आइये जानते है की अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी बनाने की लिए क्या सामग्री चाहिए :-

Ingredients

Nutrition

Taro or Arbi nutritional value per 100gm

  • Daily Value*
  • Calories 187
  • Total Fat 0.1g
    0%
  • Sodium 20mg
    1%
  • Potassium 639mg
    18%
  • Total Carbohydrates 46g
    15%
  • Dietary Fiber 6.7g
    27%
  • Protein 0.7g
  • Vitamin C
    11%

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले अरबी को अच्छी तरह धो ले , धूलि हुई अरबी को कुकर में डालकर एक गिलास पानी डाले , कुकर का ढक्कन बंद करके १-२ सीटी आने तक उबाले।

    Step 2

    कुकर ठंडा होने दे ढक्कन खोलकर extra पानी निकल दे और अरबी को ठंडा होने दे । अरबी जब ठंडी हो जाये तब उसका छिलका उतार ले।

    Step 3

    कुकर ठंडा होने दे ढक्कन खोलकर extra पानी निकल दे और अरबी को ठंडा होने दे । अरबी जब ठंडी हो जाये तब उसका छिलका उतार ले। अब छिलका उतरी हुई अरबी को मध्यम आकर के टुकड़ो में काट ले।

    Step 4

    एक कड़ाही ले उसमे तेल डाले , तेल गरम हो जाने के बाद धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर डाले ।

    Step 5

    कटे हुए अरबी के टुकड़ो को कड़ाही में डाले , मसाले और अरबी को mix करे।

    Step 6

    जीरा पाउडर, गरम मसाला , अमचूर पाउडर और स्वादनुसार नमक डाले , mix करे । गैस की आंच को मध्यम करके एक प्लेट से सब्जी को ५ मिनट तक ढक दे ।

    Step 7

    ५ मिनट के बाद गैस धीमी कर दे , प्लेट हटा दे सब्जी धीरे से कलछुल से चलाये । सब्जी को धीमी आंच पर १०-१५ मिनट तक भूने बीच बीच में सब्जी चलते रहे।

    Step 8
    अरबी की मसालेदार सूखी सब्जी

    अरबी की सब्जी को जब तक भूने जब तक की अरबी का लिबलिबापन चला न जाये और सब्जी अच्छी तरह रोस्ट न हो जाये ,बीच बीच में सब्जी चलाते रहे, १५-२० मिनट के बाद गैस बंद कर दे।

    Step 9

    अरबी की सब्जी बनकर तैयार है इसे रोटी, पराठा, पूरी से खा सकते है । इस सब्जी को बनाइये और अपने अनुभव और सुझाव कमेंट करके जरूर बताइये ।

    Conclusion

    टिप्स :- अरबी को उबालते समय ध्यान रखना चाहिए की अरबी ज्यादा न उबल जाये , अगर अरबी ज्यादा उबल जाती है तो उसे छिलने और काटने में मुश्किल होती है। अरबी छीलते समय ध्यान देना चाहिए की अरबी कही से ख़राब है या काली है तो उस part को काट कर निकाल देना चाहिए । अरबी में बहुत अच्छी तरह धोना चाहिए अगर ज्यादा मट्टी लगी है तो कुछ देर के लिए अरबी को पानी में भिगो कर रख देना चाहिए जिससे मट्टी पानी में गल जाती है। अरबी की सब्जी में थोड़ा सा ज्यादा आयल डालकर बनाना चाहिए जिससे अरबी भूनने के बाद crispy लगती है। शुरुआत में अरबी को कलछुल से ज्यादा चलना नहीं चाहिए क्योकि अरबी उबलने के बाद soft हो जाती है अरबी भुनने के बाद थोड़ा hard हो जाती है । गैस की आंच शुरुआत में मध्यम रखे बाद में धीमी आंच पर अरबी को भूने।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.