अंकुरित कुल्थी की सब्जी

अंकुरित कुल्थी की सब्जी
  • Prep Time
    15
  • Cook Time
    20
  • Serving
    4
  • View
    77

मैक्रोटेलोमा यूनिफ्लोरम जिसे आमतौर पर हॉर्स ग्राम के रूप में जाना जाता है जिसे भारत के दक्षिणी हिस्सों में मुख्य रूप से स्टेपल आहार के रूप में खाया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें बहुत सारे खनिज भी होते हैं- फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन। इसलिए यह मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, जितना कि यह पशु स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी है। हॉर्स ग्राम के  बीज आमतौर पर पशु आहार के रूप में उपयोग किए जाते हैं। हालाँकि, इसे पूरे बीज के रूप में, अंकुरित अनाज के रूप में, या पूरे भारत में, विशेष रूप से दक्षिणी भारतीय राज्यों में लोकप्रिय के रूप में खाया जाता है।

आज मैं स्प्राउटेड हॉर्स ग्राम या कुल्थी की सब्जी बनाना बताती हु। साथ में चौलाई का भी उपयोग किया है। यह एक साउथ इंडियन रेसिपी है। इस सब्जी में कोई भी मसाला इस्तेमाल नहीं किया है ।क्योकि इस सब्जी में स्प्राउटेड हॉर्स ग्राम और चौलाई दोनों का प्रयोग किया है, इसलिए अंकुरित कुल्थी की सब्जी स्वस्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है

रेसिपी पसंद आई हो तो आप इस रेसिपी को भी तरय कर सकते है
Horse gram (Huruli Kaalu ) Palya

तो चलिए बनाते है अंकुरित कुल्थी की सब्जी।   आवस्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले हॉर्स ग्राम को ५-६ घंटे के लिए पानी में भिगो कर रख दीजिये। जब कुल्थी फूल जाये तो उसे २-३ बार साफ पानी से धो दीजिये। अब कुल्थी को एक साफ कपडे में बांध कर किसी अँधेरी और गर्म जगह पर ६-७ घंटे के लिए रख दीजिये , जब स्प्रॉउटिंग हो जाये तब फिर से २-३ बार साफ पानी से धो लीजिये

    Step 2

    चौलाई को काटकर धो लीजिये। कटी हुए चौलाई और स्प्राउटेड कुल्थी को एक कुकर में एक गिलास पानी डालकर ४-५ सिटी आने तक उबाल लीजिये।

    Step 3

    अब उबली हुए चौलाई और कुल्थी का पानी सब्जी वाली चलनी से छान लीजिये छान लीजिये नारियल को घिस लीजिये।

    Step 4

    एक कड़ाही में तेल लेकर उसमे जीरा और सरसो डालें , जब जीरा ,सरसो,चटकने लगे तब कड़ी पत्ता ,हरा मिर्चा ,लाल मिर्चा डालें।

    Step 5

    जब कड़ी पत्ता और मिर्चा भून जाये तब उबली हुए कुल्थी और चौलाई डाल दे।

    Step 6

    नमक डालें , घिसा हुआ नारियल डालें , ढक्कन से ढककर ५ मिनट मध्यम आंच पर पकाये। ५ मिनट के बाद दक्कन हटाकर धीमी आंच पर ५-१० मिनट तक पकाये।

    Step 7

    बीच में सब्जी चलाते भी रहे , १० मिनट के बाद गैस बंद कर दे ,लीजिये तैयार है कुल्थी या हॉर्स ग्राम की सब्जी , जायकेदार , पौस्टिक और बिना मसाले की सब्जी। एक बार जरूर बनाये , अच्छी लगे तो कमेंट करके जरूर बताये।

    Conclusion

    टिप्स :- कुल्थी की स्प्रॉउटिंग में समय लगता है ये समय मौसम के ऊपर भी निर्भर करता है गर्मी में थोड़ा जल्दी और सर्दी में थोड़ा देर स्प्रॉउटिंग होती है। कुल्थी को ३-४ सीटी बजने तक उबालना चाहिए जिससे कुल्थी अच्छे से पाक जाये। कुल्थी को छानने के बाद जो पानी बचता है उसको फेके नहीं , आप उसका उपयोग आटा सानने के लिए कर सकते है। ऐसे तरीके से आप चना की सब्जी भी बना सकते है बस कुल्थी की जगह चना का प्रयोग कीजिये आप चौराई की जगह बथुआ का प्रयोग भी कर सकते है। मैंने सब्जी में प्याज नहीं डाला है आप चाहे तो प्याज डाल कर भी बना सकते है।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.