मसालेदार वेज कोल्हापुरी रेसिपी

मसालेदार वेज कोल्हापुरी रेसिपी
  • Prep Time
    20 mins
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    298

वेज कोल्हापुरी महाराष्ट्र के एक ऐतिहासिक शहर कोल्हापुर की खास परम्परागत मिक्स वेज सब्जी है जो बहुत स्पाइसी और तीखे मसाले मिला कर बनाई जाती है। यह सब्जी केवल महाराट्र में ही नहीं पूरे उत्तर भारत में मशहूर है यह सब्जी आपको लगभग सभी उत्तर भारत के रेस्ट्रा के मेनू कार्ड में मिल जाएगी।
कोल्हापुर तीखी लाल मिर्च की खेती के लिए मशहूर है इस सब्जी को बनने के लिए लाल मिर्च , नारियल और कुछ मसालों को भूनकर कोल्हापुरी मसाला बनाया जाता है और फिर विभिन प्रकार की सब्जियों के साथ पकाया जाता है इसे हम रोटी, परांठा, पूरी, नान या कुल्चा किसी के भी साथ परोस सकते हैं।
इस सब्जी को बनाने के लिए तीखी मिर्च की बजाय मैंने बयादागी मिर्च डाली है, जो गहरा लाल रंग देती है आप कश्मीरी लाल मिर्च भी डाल सकते हैं. इसलिए लाल मिर्च के प्रकार के आधार पर, आप इस रेसिपी में तीखापन को बढ़ा या घटा सकते हैं।
वेज कोल्हापुरी बनाने के लिए मसाला ताज़ा बनाया जाता है। इसलिए आपको स्टोर से तैयार कोल्हापुरी मसाला खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
मसालेदार वेज कोल्हापुरी को बनाने के लिए आप अपनी पसंद की कोई भी सब्जी डाल सकते है । वेजिटेबल कोल्हापुरी को चपाती, बाजरा भाकरी या ज्वार भाकरी, फुल्के और यहां तक ​​कि परांठे के साथ भी परोसा जाता है। हमने इसे रोटी के साथ भी खाया है ।
यह रेसिपी मसालेदार है और इसमें थोड़ी गर्मी है जिसे अधिकांश भारतीय सहन कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको मसालेदार खाना पसंद नहीं है तो सूखी लाल मिर्च, लहसुन और अदरक का सेवन कम कर दें।
तो चलिए देर न करते हुए आज घर पर ही रेस्टोरेंट स्टाइल मसालेदार वेज कोल्हापुरी रेसिपी बनाते है सामग्री इस प्रकार है

Ingredients

सब्जियाँ

तड़का लगाने के लिए

मसाला बनाने के लिए

    Directions

    Step 1

    सभी सब्जियों को धोकर छोटे छोटे टुकड़ो में काट लीजिये. एक भगोने में एक गिलास पानी ,एक चम्मच नमक और सभी सब्जिया डालकर उबालकर पका लीजिये. सब्जियाँ एक दम नरम नहीं होनी चाहिए . आप चाहे तो सब्जियों को भाप में भी पका सकते है.

    Step 2

    अब सब्जी के लिए मसाला रेडी कर लेते है इसके लिए एक पैन में एक चम्मच तेल डालकर लौंग, इलाइची, काली मिर्च, स्टार फ्लावर, दालचीनी , काजू , बैज मिर्च, खड़ा धनिया और नारियल डालकर धीमी आंच पर भून लीजिये. भूनते समय ध्यान रखिये की मसाले जलने न पाए इसलिए कलछुल से लगातार चलाते रहिये.

    Step 3

    मसाले भुन जाने के बाद उसे मिक्सी जार में डालकर एक महीन पेस्ट बना लीजिये पेस्ट बनाने के लिए आवस्यकता अनुसार पानी इस्तेमाल कर सकते है.

    Step 4

    अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म कीजिये जब तेल गर्म हो जाये तो छोटे साइज में कटे हुए प्याज को डालिये और ब्राउन हो जाने तक भूनिये.

    Step 5

    अदरक लहसुन का पेस्ट और हल्दी पाउडर डालिये . अदरक लहसुन की रॉ स्मेल जाने तक भूनिये.

    Step 6

    छोटे साइज में कटे हुए टमाटर को कड़ाही में डालिये और गल जाने तक पकाइये.

    Step 7

    पिसा हुआ मसाला डालिये और मिक्स कीजिये.

    Step 8

    आवस्यकतानुसार पानी और नमक डालिये और सब्जी को ८-१० मिनट तक धीमी आंच में पकने दीजिये. ग्रेवी को आप अपनी इच्छा के अनुसार अच्छी तरह से पका कर जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते है रख सकते है.

    Step 9

    गैस बंद कर दीजिये और ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालिये.

    Step 10

    इसे हम रोटी, परांठा, पूरी, नान या कुल्चा किसी के भी साथ परोस सकते हैं। आप भी इस रेसिपी को बनाइये और अपने अनुभव शेयर कीजिये.

    You May Also Like