ब्रेडफ्रूट करी / Breadfruit Curry

ब्रेडफ्रूट करी
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • Serving
    4
  • View
    90

ब्रेडफ्रूट एक स्टार्चयुक्त, थोड़ा अंडाकार आकार का फल है जो लगभग आपके हाथ की हथेली में फिट बैठता है। फल में कोई बीज नहीं होता है। देखने में बिलकुल कटहल की तरह ही इसका छिलका होता है, लेकिन कटहल के विपरीत, ब्रेडफ्रूट को साफ करना और पकाने के लिए तैयार करना आसान होता है।
ब्रेडफ्रूट पूरे दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया, प्रशांत महासागर, कैरिबियन, मध्य अमेरिका और अफ्रीका में लगभग 90 देशों में उगाया जाता है। कई उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में ब्रेडफ्रूट एक मुख्य भोजन है। ब्रेडफ्रूट की अधिकांश किस्में साल भर फल देती हैं। पके और कच्चे दोनों प्रकार के फल उपयोग होते हैं। कच्चे ब्रेडफ्रूट को खाने से पहले पकाया जाता है। पकाए जाने पर, मध्यम रूप से पके हुए ब्रेडफ्रूट के स्वाद को आलू की तरह, या ताजा  ब्रेड के समान बताया जाता है।
100 ग्राम ब्रेडफ्रूट में 4 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 5 ग्राम फाइबर होता है। यह मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे खास पोषक तत्वों का भी एक अच्छा स्रोत है और मध्यम ग्लाइसेमिक सूचकांक होने के दौरान ल्यूटिन जैसे कैरोटीनॉयड प्रदान करता है।


ब्रेडफ्रूट खाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है की आप इसकी करी , रवा फ्राई या चिप्स बना सकते है। ब्रेडफ्रूट करी एक लोकप्रिय श्रीलंकाई व्यंजन है जिसका स्वाद ज्यादातर लोग पसंद करते हैं। आमतौर पर ब्रेडफ्रूट करी को सादे चावल के साथ परोसा जाता है। हालाँकि यह रोटी पराठा या पूरी के साथ भी अच्छा लगता है।
तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए आज बनाते है ब्रेडफ्रूट करी। ब्रेडफ्रूट करी बनाने के लिए आवस्यक सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले ब्रेड फ्रूट को छील कर छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर धो लीजिये।

    Step 2

    नारियल को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लीजिये। पीसते समय पानी का इस्तेमाल कीजिये। पीसे हुए नारियल को छन्नी से छान कर उसका दूध निकाल कर एक भगोने में ले लीजिये।

    Step 3

    भगोने को गैस पर रखकर गर्म होने के लिए रख दीजिये। भगोने में कटे हुए ब्रेड फ्रूट, हरी मिर्च, प्याज के पतले कटे हुए स्लाइसेस और करी पत्ता डालिये। अगर नारियल का दूध से कम हो तो आवस्यकता अनुसार पानी डाल सकते है।

    Step 4

    इस प्रकार नारियल के दूध में ब्रेड फ्रूट को उबालिये और बीच बीच में देखते रहिये की ब्रेड फ्रूट पके है या नहीं। भगोने को ढकना नहीं है क्योकि ब्रेड फ्रूट बहुत जल्दी पक जाते है और हमें इन्हे ओवर कुक नहीं करना है।

    Step 5

    अब मसाला रेडी कर लेते है इसके लिए नारियल , बैज मिर्च और जीरा इन तीनो सामग्री को आवस्यकता अनुसार पानी डालकर एक फाइन पेस्ट तैयार कर लेते है।

    Step 6

    अब एक कड़ाही में तेल गर्म करते है तेल गर्म हो जाने के बाद पिसा हुआ मसाला डाल देते है और हल्दी पाउडर ,जीरा पाउडर डालकर मिक्स करते है।

    Step 7

    उबला हुआ ब्रेड फ्रूट को नारियल के दूध सहित कड़ाही में डाल देते है और पीसे हुए मसाले के साथ मिक्स करते है अगर जरूरत है तो पानी डालिये अन्यथा मत डालिये।

    Step 8

    नमक डालकर सब्जी को ५-१० मिनट तक मध्यम से धीमी आंच पर पकाइये। सब्जी कितना गाढ़ा या पतला करना है ये आप अपने अनुसार एडजेस्ट कर लीजिये ।

    Step 9

    लीजिये तैयार है ब्रेड फ्रूट करी। इसे गर्मागर्म राइस के साथ सर्वे कीजिये। बहुत कम मसालों के साथ बनाई गई ये रेसिपी खाने में बहुत ही टेस्टी बनती है।

    Step 10

    यदि आपको कभी ब्रेड फ्रूट मिल जाये तो ये रेसिपी बना कर जरूर try कीजियेगा। सीमेबदनेकाई (Chow Chow ,Chayote Squash) के साथ भी इस रेसिपी को आप try कर सकते है। रेसिपी उतनी ही टेस्टी बनती है जितना की ब्रेड फ्रूट के साथ में।

    Step 11

    रेसिपी पसंद आये तो कमेंट करके जरूर बताइयेगा। अपने फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर करना मत भूलियेगा।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published. Required fields are marked *