बुरानी रायता रेसिपी / Garlic Raita / Hyderabadi Burhani Raita

बुरानी रायता रेसिपी
  • Prep Time
    5 mins
  • Cook Time
    5 mins
  • Serving
    4
  • View
    773

बुरानी रायता रेसिपी या बुरहानी रायता एक लोकप्रिय स्वादिष्ट हैदराबादी रायता है जिसे दही, लहसुन, जीरा पाउडर, धनिया पत्ती और लाल मिर्च पाउडर का उपयोग करके बनाया जाता है। दही के साथ लहसुन का परफेक्ट कॉम्बिनेशन कुछ ही मिनटों में आसानी से बनाया जा सकता है. बिरयानी, पुलाव और तले हुए चावल के साथ ठंडा परोसने पर रायता सबसे अच्छा लगता है। रायते को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसे धनिये की पत्तियों से सजा सकते हैं.
कोई भी पार्टी या फंक्शन हो हमारे भारतीय खाने में रायता साइड डिश के रूप में शामिल रहता है चटनी और रायता जैसे साइड डिश महत्वहीन लग सकते हैं लेकिन वास्तव में किसी भी भारतीय भोजन के स्वाद को बढ़ाने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं।
कई लोगों को सादा दही पसंद नहीं आता है उन लोगो के लिए रायता एक बेहतरीन विकल्प है, जो भोजन को अतिरिक्त स्वाद और भरपूर ताजगी प्रदान करता है। अब, रायते कई अलग-अलग प्रकार होते हैं जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार और जिस भोजन के साथ परोसना चाहते हैं उसके अनुसार बना सकते हैं। लेकिन फिर भी कुछ इस प्रकार के रायते भी हैं जिन्हे आप किसी भोजन के साथ परोस सकते है
यहां हम ऐसे ही एक रायते के बारे में बात कर रहे हैं जो खीरे के रायते या मिक्स्ड वेज रायते की तरह ही है। बुरानी रायता एक साधारण फेंटा हुआ दही है जिसमें ढेर सारा लहसुन मिलाया जाता है। यह लहसुन का रायता हैदराबादी व्यंजनों में बहुत लोकप्रिय है और इसे अक्सर वेज या नॉन वेज हैदराबादी बिरयानी के साथ परोसा जाता है। इसी कारण से इसे कभी-कभी हैदराबादी रायता भी कहा जाता है।
मसालेदार बिरयानी की एक प्लेट के साथ बुरानी रायता का स्वाद लाजवाब होता है, लेकिन यह रायता इतना स्वादिस्ट है की इसे किसी भी अन्य भारतीय भोजन के साथ भी खाया जा सकता है आलू पराठा, पनीर पराठा या कोई अन्य पराठा जिसके बारे में आप सोच सकते हैं, बुरानी रायता के साथ परोसने से पराठे के साथ और भी अच्छा लगेगा। वास्तव में, आप चाहे तो इस रायते को सादा पुलाव और चावल के साथ भी आज़मा सकते हैं। पूरी भाजी या रोटी-सब्जी-दाल की थाली, और साथ में बुरानी रायता हमारे भोजन को स्वादिष्ट बना देता है.
बुरानी रायता में कच्चा लहसुन (कुचला हुआ या कटा हुआ) होता है। लेकिन अगर कच्चे लहसुन की महक आपको बहुत ज्यादा आ रही है, तो आप पहले लहसुन को तेल में कुछ देर तक भून लें, इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर दही में मिला दें।
तो चलिए देर न करते हुए आज बनाते है हेअल्थी और टेस्टी बुरानी रायता रेसिपी / Garlic Raita / Hyderabadi Burhani Raita जिसे मैंने आलू पराठो के साथ सर्वे किया है। बुरानी रायता बनाने के लिए इंग्रेडिएंट इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    एक कप दही को एक बाउल में लीजिये और उसे अच्छी तरह से फेंट लीजिये जिससे दही क्रीमी टेक्सचर में आ जाये.

    Step 2

    अब जीरा पाउडर, काला नमक , सेंधा नमक और लाल मिर्च पाउडर डालिये.

    Step 3

    अब लहसुन को छील कर उसे छोटे छोटे टुकड़ो में काट कर ले लीजिये. आप चाहे तो लहसुन की कलियों कूट कर भी ले सकते है.

    Step 4

    एक तड़का पैन में घी डालकर गर्म कीजिये.

    Step 5

    घी के गर्म हो जाने पर कटे हुए लहसुन डालिये और सुनहरा हो जाने तक भूनिये.

    Step 6

    लहसुन सुनहरा हो जाये तब गैस बंद कर दीजिये.

    Step 7

    लहसुन को फेटे हुए दही पर ऊपर से डालिये , दही में मिक्स कीजिये.

    Step 8

    लीजिये १० मिनट में बुरानी रायता रेडी है इसे आप मसालेदार बिरयानी के साथ परोसिये. आलू पराठा, पनीर पराठा या कोई अन्य पराठा के साथ भी यह रायता पसंद किया जाता है

    Step 9

    आप भी बुरानी रायता रेसिपी / Garlic Raita / Hyderabadi Burhani Raita को बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये .

    You May Also Like