बिना तेल मसाले का आम का अचार / Mango Pickle without Spices

बिना तेल मसाले का आम का अचार
  • Prep Time
    20
  • Cook Time
    15
  • View
    249

मसालेदर तीखा खट्टा चटपटा आम का अचार किसे पसंद नहीं आता है खाने के साथ में ,चपाती और पराठे के साथ आम का अचार बहुत पसंद किया जाता है . लेकिन बहुत ज्यादा अचार खाना भी नुकसानदायक होता है क्योकी आम का अचार बहुत ज्यादा तेल और मसाला डालकर बनाया जाता है लेकिन अगर यही आम का अचार बिना मसाला डाले और बिना एक बूँद तेल डाले बनाया जाये तो . बिश्वास नहीं हो रहा है ना की भला अचार भी तेल और मसाले के बगैर बन सकता है .जी हाँ बन सकता है तो चलिए आज बनाते है बिना तेल मसाले का आम का अचार . अचार बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले कच्चे आम को धो कर छील लीजिये.

    Step 2

    उसके पतले पतले स्लाइसेस काट लीजिये.स्लाइसेस की मोटाई आप अपने हिसाब से रख सकते है.

    Step 3

    ५ कालिया लहसुन की लेकर उनको छील लीजिये और उनकी भी लम्बाई में स्लाइसेस काट लीजिये. २-३ हरी मिर्च को भी पतले स्लाइसेस में काट लीजिये. एक चम्मच काली मिर्च ले लीजिये.

    Step 4

    एक भगोने में २०० ml पानी लीजिये. उसमे २ चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी डाल दीजिये.

    Step 5

    पानी को १५ मिनट तक तेज आंच पर उबालिये ,लगभग १५०-१२० मल तक पानी बच जायेगा.

    Step 6

    गैस बंद कर दीजिये और पानी को ठंडा होने की लिए रख दीजिये.

    Step 7
    बिना तेल मसाले का आम का अचार

    अब एक साफ सुथरा कांच का bottle लीजिये. उसमे कच्चे आम के स्लाइस , लहसुन के स्लाइसेस ,हरी मिर्च के स्लाइसेस और काली मिर्च डाल दीजिये ऊपर से नमक और चीनी डालकर पकाया हुआ पानी डाल दीजिये . पानी इतना रहना चाहिए की सरे आम के स्लाइसेस पानी के अंदर डूबे रहे . बोतल का ढक्कन बंद कर दीजिये.

    Step 8

    हो गया आपका बिना तेल मसाले का अचार तैयार . १०-१५ दिन के लिए अचार को ऐसे ही रखा रहने दीजिये . जब आम गल जाये तब इस अचार का लुत्फ़ उठाइये . आप भी इस प्रकार से अचे बनाइये और अपना अनुभव शेयर कीजिये अगर कुछ सजेशन हो तो वो भी बताइये.

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published.