दानेदार मोहनथाल बर्फी बनाने की आसान विधि

  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    50 min
  • View
    11,742

मीठा पसंद करने वालो को हमेशा कुछ न कुछ वैराइटी चाहिए। एक जैसा खाकर अगर आप बोर हो गए है तो इस बार त्योहारों पर आप दानेदार मोहनथाल बर्फी ट्राय कीजिए। मोहनथाल एक बेहत स्वादिष्ट मिठाई है।
मोहन थाल एक पारंपरिक गुजरात-राजस्थान मिठाई है। जिसे बेसन और घी से बनाया जाता है और शुगर सिरप से मीठा किया जाता है इसे बेसन की बर्फी भी कहते हैं। दिवाली और जन्माष्टमी के त्यौहार पर यह मोहनथाल मिठाई बनाई जाती है।
गुजरात और राजस्थान भारत के पड़ोसी राज्य हैं, इसलिए उनकी आहार संबंधी प्राथमिकताएँ कुछ हद तक एक जैसी हैं। यह मिठाई दोनों ही राज्यों में बिल्कुल एक ही सामग्री से बनाई जाती है लेकिन दोनों राज्यों में अलग-अलग तरीके से बनाया जाता है। गुजराती मोहनथाल और राजस्थानी मोहनथाल में केवल इतना अंतर है कि राजस्थानी मोहनथाल में खोया का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन गुजराती मोहनथाल में खोया रेसिपी में शामिल नहीं होता है। दोनों ही विधि से बनाई हुए मिठाई खाने बहुत ही स्वादिस्ट ही लगती है। आपका पेट भर जायेगा पर मन नहीं भरेगा।
इस बार त्योहारों पर मोहनथाल को बाज़ार से लाने की बजाए घर पर ही बनाएं । चलिए देर न करते हुए आज बनाते है दानेदार मोहनथाल बर्फी। आज की मोहनथल बर्फी को गुजराती विधि से बनाया है। सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

बेसन में बाइंडिंग बनाने के लिए

चीनी की चाशनी बनाने के लिए

बेसन भूनने के लिए

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले बेसन को एक थाली में छानकर ले लीजिये। (इस मिठाई को बनाने के लिए बेसन दानेदार होना चाहिए और कोशिश कीजिये की घर का बना हुआ बेसन ही लीजिये। )

    Step 2

    एक कड़ाही में ३ चम्मच घी डालकर गर्म कीजिये। जब घी गर्म हो जाये तब उसमे ३ चम्मच दूध डालिये और घी और दूध को अच्छी तरह से मिक्स कीजिये। जब घी और दूध मिक्स हो जाये तो गैस बंद कर दीजिये।

    Step 3

    घी और दूध के इस मिक्सचर को बेसन में डालकर दोनों हाथो से अच्छी तरह से मिक्स कीजिये। बेसन को १० से १५ मिनट तक सेट होने के लिए रख दीजिये।

    Step 4

    १५ मिनट के बाद बेसन को छन्नी से छान लीजिये और छन्नी के ऊपर बची हुये बेसन की गांठो को उंगलियों से फोड़ते हुए छान लीजिये।

    Step 5

    इस प्रकार से बेसन दानेदार बनता है। अगर छन्नी से न छाना जा रहा हो तो मिक्सी जार में डाल कर पीस सकते है।

    Step 6

    एक तरफ इस मिठाई को बनाने के लिए चाशनी बना लेते है इसके लिए एक बड़े बर्तन में एक कप कप चीनी डालिये और ३/४ कप पानी डालकर पकाइये। इलाइची पाउडर डालिये। चाशनी को गाढ़ा कीजिये और एक तार की चाशनी बना लीजिये।

    Step 7

    एक भरी तले की कड़ाही को मध्यम फ्लेम पर रख कर गर्म कीजिये इसमें ३/४ कप घी डालें। जब घी मेल्ट हो जाये तब गैस की फ्लेम कम कर दे।

    Step 8

    छाना हुआ बेसन डालिये। बेसन को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुये भूनें. बेसन जितना देर तक भुनता है, उसका कलर हल्का होता जाता है।

    Step 9

    १० से १५ मिनट तक भूनने के बाद बेसन में बुलबुले बनने लगते है तब इसमें १/२ कप दूध को थोड़ा थोड़ा करके डालिये और मिक्स करते जाइये। पूरा दूध एक बार में मत डालिये। दूध डालने पर ढेर सरे एयर बबल्स बनते है जब एयर बबल्स बैठ जाये तो फिर से दूध डालें और अच्छी तरह से मिक्स करे।

    Step 10

    इस प्रकार से सारा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स करे। अब बेसन का कलर धीरे धीरे डार्क और बेसन गाढ़ा हो जाता है। बेसन अच्छी तरह से भुन कर सूखने लगता है और घी छोड़ने लगता है इस समय गैस की फ्लेम बंद कर दे।

    Step 11

    अब बेसन में चाशनी को थोड़ा थोड़ा करके मिलाते जाये और अच्छी तरह से मिक्स करे।

    Step 12

    एक थाली को घी से ग्रीस कर ले और चाशनी मिले हुए बेसन को इस थाली में डालें और अच्छी तरह से फैला दे। ऊपर से बादाम और पिस्ता काट कर डाल सकते है या चाँदी का वर्क लगा दे।

    Step 13

    बेसन को ठंडा हो जाने दे और मनचाहे आकर में चाकू की सहायता से काट ले।

    Step 14

    लीजिये तैयार है गुजरात स्पेशल मिठाई मोहनथाल । थोड़ा सा वक़्त लगता है लेकिन मिठाई खाने में बहुत ही स्वादिस्ट लगती है। आप भी मोहनथाल बर्फी बनाइये , सबको खिलाइये।

    You May Also Like