ड्रेगन डेजर्ट रेसिपी / Dragon Dessert

  • Prep Time
    15 mins
  • Serving
    2
  • View
    485

ड्रैगन फ्रूट एक ट्रॉपिकल फल है जो दिखने में बिल्कुल अलग होता है, यह खाने में थोड़ा कुरकुरा और हल्का मीठा होता है। इसकी बनावट एक आग उगलने वाले ड्रैगन के जैसी है इसलिए इसका यह नाम रखा गया। इसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है।
इसे सुपरफ़ूड क्यों कहते हैं? यह विटामिन C, E, मैग्नीशियम, आयरन आदि से भरपूर होता है। ड्रैगन फ्रूट इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है और वजन घटाने में मदद करता है। यह विटामिन सी से भरपूर होता है और एजिंग की समस्या को कम करने के साथ ही स्किन को हेल्दी और जवान बनाने में मदद करता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण यह कैंसर और मधुमेह (डायबटीज़) को कम करने में मदद करता है। सिर्फ इतना ही नहीं, ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है। अपने दैनिक आहार में इस सुपरफ्रूट को ज़रूर शामिल करें।
इसे आमतौर पर कच्चा खाया जाता है, लेकिन आप इसे पकाकर भी बना सकते हैं। इसकी स्मूदी भी बनाई जा सकती है और तो और कॉकटेल्स में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ड्रैगन फ्रूट का यूज जैम और फ्लेवर आइसक्रीम, शरबत और अन्य डेजर्ट बनाने के लिए भी कर सकते हैं। आज मैं आप सभी के लिए ड्रेगन फ्रूट से बनी हुई एक खास रेसिपी ले कर आई हु, तो देर न करते हुए आज बनाते है ड्रेगन डेजर्ट रेसिपी.

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले दही के साथ में सभी सीड्स को मिक्स करे.

    Step 2

    एक बाउल लेकर उसमे पहली लेयर दही मिक्सचर की डालें.

    Step 3

    दूसरी लेयर अनार के दानो की डालें.

    Step 4

    फिर से दही मिक्सचर डालें.

    Step 5

    आखिर में कीवी फ्रूट और ड्रैगन फ्रूट को बारीक काट कर डालें.

    Step 6

    ऊपर से ग्रेनोला और अनार के दानो से गार्निस कर दीजिये .

    Step 7

    तैयार है ड्रैगन डेजर्ट. इस रेसिपी को बनाने में मुश्किल से १५ मिनट लगेंगे और आप एक आप पाएंगे एक हेअल्थी और टेस्टी रेसिपी .

    You May Also Like