खस्ता नमकपारे रेसिपी / Namakpare Recipe

खस्ता नमकपारे रेसिपी
  • Prep Time
    15 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • View
    2,380

नमकपारे सुबह या शाम की चाय के साथ खाने के लिए एक बेहतरीन स्नैक्स रेसिपी है। बच्चे हो या बड़े सभी इस स्नैक्स को पसंद करते है। अजवायन और कलौंजी मिलाने से बनने वाली नमकपारे रेसिपी बहुत ही स्वादिस्ट बनती है।
कोई भी त्योहार जैसे होली या दिवाली, खस्ता नमकपारे रेसिपी सबकी फर्स्ट चॉइस होता है। बहुत कम समय में बनने वाली ये टेस्टी रेसिपी बनाने में बहुत आसानी से बन जाती है। इस रेसिपी को बनाकर ज्यादा दिन के लिए स्टोर करके रख सकते है और जब मन किया एयर टाइट डिब्बे से निकाला और खा लिया। अचानक से अगर आपके घर पर मेहमान आ रहे हैं, तो आप उन्हें भी परोस सकते हैं।
मुझे यह रेसिपी बचपन से ही बहुत पसंद है। मेरी मम्मी नमकपारे बना कर डिब्बे में रख दिया करती थी,और कब डिब्बा खाली हो जाता था कोई नहीं जान पाता था।
इस रेसिपी को बनाने के लिए न तो बहुत ज्यादा सामग्री की जरूरत है और न ही बहुत मेहनत लगती है लेकिन रेसिपी खस्ता बने इस बात पर ध्यान देना चाहिए । मैदे में नमक , अजवाइन , तेल का मोयन और पानी से एक टाइट dough बना लेना लीजिये और मोटी रोटी की तरह बेलकर मनचाहे आकर में काट कर डीप फ्राई कर लीजिये।

आशा करती हु की आपको रेसिपी पसंद आएगी आप शकरपारे रेसिपी को भी try कर सकते है
तो चलिए देर न करते हुए जानते है की परफेक्ट खस्ता नमकपारे रेसिपी कैसे बनाये जाते है आवस्यक सामग्री इस प्रकार है:-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले मैदा को छान लेते है जिससे अगर कुछ कचरा हो तो निकल जाये।

    Step 2

    अब इस मैदे में अजवाइन , कलौंजी, आवस्यकतानुसार नमक और मोयन के लिए ३ चम्मच तेल डालकर मिक्स कर लेते है। मोयन हमेशा इतना डालना चाहिए की जब आप मोयन को आटे में मिक्स करेऔर आटे को मुट्ठी में बंद करे तो आटे का मुट्ठी जैसा ही शेप बन जाये। इतना मोयन डालने पर आपके नमकपारे हमेशा खस्ता बनेगे।

    Step 3

    अब इस आटे में आवस्यकता अनुसार पानी डालकर एक सख्त dough बनाकर तैयार कर लेते है।

    Step 4

    अब आटे की बड़ी बड़ी लोइया काट लीजिये।

    Step 5

    एक लोई लेकर उसे एक बड़ी सी मोटी रोटी के आकर का बेल लीजिये।

    Step 6

    बेली हुई लोई को चाकू से मनचाहे आकार में काट लीजिये।

    Step 7

    कटे हुए टुकड़ो को एक प्लेट में उठा ले .लीजिये । इसी प्रकार सभी लोइया बेलकर काट लीजिये।

    Step 8

    नमकपारे फ्राई करने के लिए एक कड़ाही लीजिये उसमे तेल डालकर गरम कीजिये। जब तेल अच्छी तरह गरम हो जाये तब नमकपारे डालिये और लगातार कलछुल से चलाते रहिये।

    Step 9

    जब सारे नमकपारे तेल के ऊपर आ जाये तब गैस की फ्लेम मध्यम कर दीजिये। अब सभी नमकपारे मध्यम से धीमी आंच पर कलछुल से लगातार चलाते हुए हल्का गुलाबी होने तक सेक लीजिये।

    Step 10

    जब नमकपारे चारो तरफ से एक जैसे सिक जाये तब इन्हे कड़ाही में से निकालकर टिश्यू पेपर रखे हुए प्लेट में रखिये। जिससे टिश्यू पेपर नमकपारे का एक्स्ट्रा आयल सोख लेता है। इस प्रकार सभी नमकपारे डीप फ्राई कर लीजिये और प्लेट में निकाल लीजिये।

    Step 11

    इन सभी नमकपारे को ठंडा होने दीजिये। ठंडा हो जाने के बाद इन्हे एयरटाइट डिब्बे में बंद करके रखिये और एक महीने तक चाय के साथ एन्जॉय कीजिये।

    Step 12

    आशा करती हु की आपको नमकपारे की ये रेसिपी पसंद आयी होगी। आप भी इस तरीके से नमकपारे घर पर बनाइये और अपने अनुभव हमारे साथ शेयर कीजिये।

    You May Also Like