आंवले का अचार / Amla (Gooseberry) Pickle Recipe

आंवले का अचार
  • Prep Time
    3-4 hour
  • Cook Time
    30 mins
  • View
    187

आंवला एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है आंवला कई रोगों को तो दूर करता ही है साथ ही इससे स्किन और बालों को भी कई तरह के लाभ मिलते हैं। अंग्रेजी में इसे इंडियन गूसबेरी के नाम से जाना जाता है। यह एक वृक्ष पर लगने वाले फल के रूप में प्राप्त होता है और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे जड़ी-बूटियों की श्रेणी में रखा जाता है।आंवला आमतौर पर खट्टे फलों की श्रेणी में आता है और इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी, फास्फोरस और अन्य कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं।
आंवला से बने अचार, चटनी या मुरब्बा किसी भी रूप में यह स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभकारी है. मैं घर पर इंस्टेंट आंवला आचार बनाने के लिए एक आसान और सरल रेसिपी शेयर करने जा रही हूँ और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप आंवला आचार बहुत कम समय में बना पायेगे।
तो चलिए बिना समय बर्बाद किए शुरू करते हैं यह झटपट आंवला अचार बनाने की विधि। हमने पहले भी कई तरह की अचार रेसिपी शेयर किया है। आज हम आपको आंवले का अचार बनाने का तरीका बता रहे हैं। इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता बस आपको अचार बनाने के लिए बाजार से आंवले लाने है
इस अचार को बनाए और खाने के साथ पूरे परिवार को खिलाएं। यकीन मानिए छोटे बच्चों से लेकर घर के बड़े सदस्य भी आंवले का अचार खाने के लिए मना नहीं करेंगे। तो देर किस बात की तो आइये आंवले का अचार बनाना शुरू करते हैं। अगर यह रेसिपी आपको पसंद आए हो तो इन रेसिपी को भी try कीजिये।
१. आंवला कैंडी
२. करोंदा का अचार बनाने की विधि
३. अमड़ा का अचार

Ingredients

    Directions

    Step 1

    आंवले का अचार बनाने के लिए अच्छे किस्म के आंवले लीजिये। सबसे पहले एक भगोने में लगभग १ ल पानी लेकर उबलने के लिए रख दीजिये। जब पानी उबलने लगे तो धुले हुए आवला को भगोने में डाल दीजिये और तेज आंच पर ढक्कन लगाकर ५ मिनट के लिए आवला को पकाइये।

    Step 2

    ५ मिनट के बाद गैस बंद कर दीजिये ढक्कन ऐसे ही बंद रहने दीजिये और आंवले को ५ मिनट तक गरम पानी में पड़े रहने दीजिए।५ मिनट के बाद आवला को गरम पानी में से निकाल कर ठंडा हो जाने के लिए रख दीजिये।

    Step 3

    जब आंवले ठन्डे हो जाये तब आंवले को हल्का सा दबाने पर ही उसकी एक एक फाकी अलग हो जाती है इस प्रकार सभी आंवले से फाकी अलग कर लीजिये और बीज निकाल दीजिए।

    Step 4

    अब सभी आंवले की कलियों को एक साफ सुथरे कपडे के ऊपर डालकर धूप में सुखा लीजिये।

    Step 5

    अब मसाला तैयार कर लीजिये इसके लिए जीरा ,सौफ ,मेथी, कलौंजी ,अजवाइन , सरसो, काली मिर्च इन सभी सामग्री को एक कड़ाही में भून लीजिये। इन भूनी हुई सामग्री को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लीजिये।

    Step 6

    एक कड़ाही में सरसो का तेल डालकर गर्म कीजिये जब तेल गर्म हो जाये और धुआँ उठने लगे तब गैस बंद कर दीजिये। जब तेल हल्का सा ठंडा हो जाये तब उसमे हींग , हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और पिसा हुआ मसाला और नमक डाल कर मिक्स कीजिये।

    Step 7

    हल्का सुखाये हुए आंवले को डालिये मसाले और तेल के साथ मिक्स कीजिये आंवले का अचार बन कर रेडी है। अचार को पूरी तरह से ठंडा हो जाने के बाद एक साफसुथरे और सूखे जार में डालकर रख दीजिये।

    Step 8

    3-4 दिन तक हर रोज आंवले के अचार को साफ और सूखे चमचे से ऊपर नीचे कर दें।आंवले के अचार को आप पहले दिन से ही खा सकते हैं, लेकिन चार दिन में सारे मसाले आंवले के अन्दर तक चले जायेंगे, मसालों का स्वाद भी बढ़ जायेगा। अचार अधिक स्वादिष्ट लगेगा। अचार को लम्बे समय तक रखने के लिये, आंवले तेल में डुबे रहना चाहिये।

    Step 9

    आंवले का अचार बहुत ही स्वादिष्ट बना है। साल भर तक अपने खाने के साथ आंवले के अचार को कभी भी निकालिये और खाइये।आवला का अचार खाने में टेस्टी तो होता ही है साथ में स्वस्थ्य के लिए भी अच्छा होता है तो आप भी इस तरीके से आंवले का अचार बनाइये रेसिपी पसंद आए हो तो फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये।

    You May Also Like

    Leave a Review

    Your email address will not be published. Required fields are marked *