अलसी के लड्डू बनाने की विधि / Flax Seeds Laddu

अलसी के लड्डू बनाने की विधि
  • Prep Time
    10 mins
  • Cook Time
    30 mins
  • View
    677

अलसी, मेवा और गुड़ से बने स्वादिस्ट और सेहतमंद लड्डू . फाइबर से भरपूर अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड भी मौजूद होता है जो हमारी हड्डियों के लिए बहुत लाभकारी होता है. अलसी का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है. अलसी में मौजूद तत्व कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद करते हैं.
आप अगर अपनी सेहत को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतना चाहते हैं और अपनी सेहत के लिए फिक्रमंद है तो इन लड्डू को डेली डाइट में शामिल जरूर कीजिये . इन लड्डुओं को दिन में किसी भी समय पर खाया जा सकता है. आपने अगर अभी तक इन्हें नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आसानी से लड्डू तैयार किए जा सकते हैं.


इस लड्डू को बनाने के लिए मैंने अलसी के बीजो के साथ बेसन और नारियल के बुरादे का भी प्रयोग किया है जिससे जिससे लड्डू का स्वाद और भी बढ़ जाता है कुछ लोग बेसन की जगह पर गेहू के आटे का प्रयोग करते है ये लड्डू हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होते हैं. तो चलिए देर न करते हुए बनाते है अलसी के लड्डू.

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले अलसी को एक थाली में लेकर छान बीन कर साफ कर लीजिये.

    Step 2

    कड़ाही गर्म करके अलसी के बीजो को डालकर उसे भूनते है। भूनते समय अलसी के बीज फूल जाते है और उनसे चट चट की आवाज आती है।

    Step 3

    अलसी भून जाने के बाद उसे एक प्लेट में ठंडा हो जाने के लिए रख दीजिये। ठंडा हो जाने के बाद अलसी के बीजो को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लेते है।

    Step 4

    कड़ाही में २-३ चम्मच घी डालिये बेसन डालकर हल्का गुलाबी हो जाने तक भून लीजिये और एक प्लेट में निकलकर ठंडा हो जाने के लिए रख दीजिये। बेसन को धीमी आंच पर लगातार कलछुल से चलते हुए भूनिये जिससे बेसन जलने न पाए।

    Step 5

    गोंद को घी में धीमी आंच पर फ्राई कर लीजिये। तेज आंच पर गोंद अंदर से कच्चे रह जाते है। गोंद फूल कर डबल साइज के हो जाते है। इन्हे आलू masher से मैश कर छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ दीजिये।

    Step 6

    कड़ाही में २-३ चम्मच घी डालकर ड्राई फ्रूट्स भून लीजिये। इलायची को छीलकर कूटकर पाउडर बना लीजिए।

    Step 7

    अब गुड़ की चाशनी बनाते है इसके लिए गुड़ को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ कर कड़ाही में डालिये और २-३ चम्मच पानी डालकर पिघलने दीजिये।

    Step 8

    जब गुड़ पिघल जाये तो उसे एक मिनट तक पका लीजिये।

    Step 9

    अब सभी सामग्री (पीसी हुई अलसी , भुना हुआ बेसन, भुने हुए ड्राई फ्रूट्स, नारियल का बुरादा और इलाइची पाउडर) को गुड़ की चाशनी में अच्छी तरह से मिक्स करते है।

    Step 10

    पूरी सामग्री को हल्का सा ठंडा कर लेते है जिससे की मिक्सचर को हाथो में लेकर आसानी से लड्डू बनाया जा सके। ज्यादा ठंडा भी नहीं करना है अन्यथा लड्डू नहीं बना पाएंगे। मिक्सचर के ठंडा होने से पहले जितना जल्दी हो सके सभी लड्डू बना लीजिये।

    Step 11

    लीजिये तैयार है अलसी के हेअल्थी और स्वादिस्ट लड्डू। इन्हे आप १५ दिन तक रखकर खा सकते है।

    Step 12

    अलसी के लड्डू रोजाना सुबह-शाम में दूध के साथ या बिना दूध के खाएं, चाहे जैसे भी खाये स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। आप भी इस विधि से अलसी के लड्डुओं को बनाइये खाइये और खिलाइये स्वस्थ्य रहिये ।

    You May Also Like