ड्राई फ्रूट्स खाने से होने वाले फायदे और नुकसान

ड्राई फ्रूट्स खाने से होने वाले फायदे और नुकसान

हम सभी जानते है है की ड्राई फ्रूट्स हमारे लिए फायदेमंद होते है सूखे मेवे में पोषक तत्व और ऊर्जा का भंडार है। इनके फायदों के बारे में तो इतना हर कोई जानता है ड्राई फ्रूट्स विटामिन जैसे तत्वों से और फाइबर से भरपूर होते है साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक साबित होते हैं। सभी को अच्छी हेल्थ के ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। मुख्य रूप से सर्दियों में मेवों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है, साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है।

क्या आप जानते है की जहाँ ड्राई फ्रूट्स हमारे लिए जितने फायदेमंद होते है वही इनका अधिक सेवन हमारे शरीर को नुकसान भी पंहुचा सकता है। ड्राई फ्रूट की तासीर गर्म होती है, इसलिए इन्हें कच्चे खाने के बजाए भिगोकर खाना चाहिए। इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में किडनी, हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित मरीजों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इनका सेवन करना चाहिए। इसलिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए, आइए इस लेख के जरिये जानते हैं कौन से ड्राई फ्रूट्स का कितने मात्रा में सेवन करना चाहिए और इनको खाने के क्या-क्या फायदे और नुकसान होते हैं।

ड्राई फ्रूट्स क्या है :- सूखे फल और उनके बीज को ड्राई फ्रूट्स कहा जाता है। इन फलों और बीजों में पानी की मात्रा नहीं होती है। जिससे ये ज्यादा दिन तक स्टोर किये जाते है। कुछ फलों को सूरज की रोशनी के माध्यम से तो कुछ को कृत्रिम तरीके से सुखाया जाता है। वहीं, बीज वाली ड्राई फ्रूट प्राकृतिक रूप से सूखे होते हैं। इन्हें पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत माना जाता है। यही वजह है कि दिन में कुछ मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। यहाँ पर हम कुछ ड्राई फ्रूट्स की लिस्ट दे रहे है।

काजू – Cashew nut
बादाम – Almond
छुहारा – Dry dates
किशमिश – Raisins
पिस्‍ता – Pistachio
अखरोट – Walnut
मखाना – Fox Nut
खुबानी – Apricot
मूंगफली – Groundnut
सूखा अंजीर – Dried Figs
चिरौंजी – Chironji
सूखा नारियल – Dry Coconut

ड्राई फ्रूट्स से होने वाले फायदे :- स्वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होने के साथ ही ड्राई फ्रूट हमें एनर्जी भी देते हैं साथ ही यह शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्‍व और खनिज पदार्थ भी उपलब्‍ध कराते हैं। यह आपके लिए सम्पूर्ण आहार का काम करते हैं। हालांकि ये थोड़े महंगे होते है लेकिन आपके स्‍वास्‍थ्‍य से बढ़कर नहीं। आइये जानते है की ड्राई फ्रूट्स खाने से क्या फायदे होते है।

1. ड्राई फ्रूट्स का सेवन हार्ट (Heart) को काफी फायदा पहुंचाता है, काजू में गुड फैट मौजूद रहता है। यह वसा कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्थ के लिए अच्छा होता है इसके अलावा पिस्‍ता में विटामिन बी6 की अच्‍छी मात्रा होती है जो हृदय रोगों को दूर करने में सहायक होता है। खजूर का नियमित सेवन करने पर यह एथेरोस्‍क्‍लेरोसिस (atherosclerosis) से बचाता है जो की स्‍ट्रोक का प्रमुख कारण होता है।

2. शरीर में आयरन (Iron) की कमी होने पर ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद होता है। लगभग सभी ड्राई फ्रूट में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। काजू शरीर में लाल रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन में सहायक होता है। एनीमिया से पीड़ित लोगों को इसलिए ड्राई फ्रूट का सेवन करने की सलाह दी जाती है। किशमिश में भी आयरन की अच्‍छी मात्रा होती है।

3. सूखे फल और यहां तक की ताजे फलों का सेवन आपके मल त्‍याग प्रक्रिया को सुचारू और स्‍वस्‍थ्‍य बनाये रखने में सहायक होते हैं। कब्‍ज का उपचार करने वाले ड्राई फ्रूट्स में अंजीर, सूखे खुबानी आदि आते हैं जो मल त्‍याग को प्रोत्‍साहित करने में सहायक होते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि सभी ड्राइफ फूड्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। इस तरह से अपने नियमित आहार में ड्राई फ्रूट को शामिल कर आप कब्‍ज की समस्‍या से राहत पा सकते हैं।

4. अगर आप दुबले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। तब ड्राई फ्रूट आपकी मदद कर सकते हैं। कुछ विशेष प्रकार ड्राई फ्रूट हैं जो आपको अधिक ऊर्जा दिलाने के साथ ही आपकी मांसपेशियों का विकास करने में मदद करते हैं। इन ड्राई फ्रूट की सहायता से आप स्‍वस्‍थ्‍य वजन प्राप्‍त कर सकते हैं और अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं।

5. गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को अतिरिक्त पोषण की आवश्‍यकता होती है। ये पोषक तत्‍व महिला और उसके गर्भ के विकास में मदद करते हैं। इसलिए अक्‍सर गर्भवती महिलाओं को ड्राई फ्रूट सेवन करने की सलाह दी जाती है। इस दौरान खजूर का सेवन अधिक किया जाता है क्‍योंकि यह स्‍वाद में मीठे होने के साथ ही फाइबर, पोटेशियम, आयरन और बहुत से पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। यही कारण है कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव के पूर्व और प्रसव के बाद ड्राई फ्रूट से बने हुए लड्डू खिलाये जाते हैं।

6. सूखे मेवों में एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। इनमें फेनोल्‍स की मात्रा ताजे फलों की अपेक्षा अधिक होती है। इसके एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर, दिल की बीमारियों, मधुमेह, ऑक्‍सीडेटिव तनाव और मस्तिष्‍क से संबंधित समस्‍याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। इन सभी लाभों को देखते हुए ड्राई फ्रूट का सेवन करना लाभकारी हो सकता है।

7. ड्राई फ्रूट आपके कोलेस्‍ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित करते हैं। आपके शरीर में अच्‍छे और बुरे दो प्रकार के कोलेस्‍ट्रॉल होते हैं। इनका नियमित उपभोग करने पर यह आपके शरीर में खराब कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने और अच्‍छे कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसके अलावा काजू में कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ही कम मात्रा में होता है। जबकि पिस्‍ता में वसा होती हैं जो कोलेस्‍ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं।

8. ड्राई फ्रूट्स का सेवन स्किन (Skin) और बालों (Hair) के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में और बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

9. ड्राई फ्रूट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों (Bones) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिससे हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है।

10. ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिससे आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं।

11. ड्राई फ्रूट्स ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो याददाश्त (Memory) को तेज करने में मदद करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स से होने वाले नुकसान :- ड्राई फ्रूट्स खाना हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है. लेकिन हद से ज्यादा इनका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. और अति किसी भी चीज की बुरी होती है . तो चलिए आपको बताते हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के क्या नुकसान हो सकते है

  1. ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मेवे लेने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोसे शरीर में अधिक हो सकते हैं जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है.
  2. ड्राई फ्रूट में मौजूद फाइबर हमारी पाचन क्रिया के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है और आपको अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, कब्ज जैसी पेट की समस्याएं हो सकती है.
  3. वजन घटाने और शरीर को फिट रखने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर हम अपने वजन को बैलेंस रख सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से मोटापा बढ़ सकता है.
  4. किशमिश में बहुत अधिक मात्रा में शुगर होती है जो सेहत के लिए हानिकारक है। किशमिश से डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है। ये आपके दांतों में चिपक जाती है जिससे कैविटी होने का खतरा भी रहता है। इसलिए इसे खाने के बाद कुल्ला या ब्रश जरूर करें।
  5. काजू खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन इसको ज्यादा खाने के कुछ नुकसान भी हैं। जो लोग माइग्रेन की समस्या से ग्रसित है उन्हें काजू से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसमें अमीनो एसिड होता है जो सिर दर्द के का कारण बनता है।
  6. पिस्ता में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर, तनाव आदि के लिए तो फायदेमंद है लेकिन किडनी में होने वाली समस्या के लिए हानिकारक होता है। अगर किसी को किडनी की कोई समस्या है तो उसे पिस्ता नहीं खाना चाहिए। साथ ही इससे डिहाइड्रेशन, कमजोरी आदि की भी समस्या आती है।
  7. अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो अखरोट से दूर रहें क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से त्वचा पर रैशेज और सूजन आ सकती है। इसके अलावा अगर कोई दमा का मरीज है तो उन्हें अखरोट का सेवन नहीं करना चाहिए।
  8. बादाम में फाइबर होता है जो पचने में समय लगाता है। बादाम पाचन तंत्र को कमजोर बनाता है। कई बार इससे कब्ज की समस्या आती है। इसके अलावा ये मोटापा भी बढ़ाता है। इसलिए बादाम का सीमित मात्रा में सेवन करें।

आशा करती हु की यह लेख आपको पसंद आया होगा। लेख को पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद् । यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।