हरे मटर का निमोना / Green Peas Nimona Recipe

हरे मटर का निमोना
  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    30 min
  • Serving
    4
  • View
    1,561

हरी मटर का निमोना उत्तर प्रदेश और बिहार की traditional रेसिपी है यह रेसिपी बनाने में बहुत ही आसान है सर्दियों में ताजे ताजे हरे मटर बहुतायत मिलता है इस मौसंम में निमोना अक्सर घरो में बनाया जाता है ताजे हरे मटर का निमोना बहुत ही टेस्टी लगता है ऐसा नहीं है की इस रेसिपी को आप सिर्फ सर्दियों के मौसम में ही बना सकते है अगर आपके पास  frozen मटर उपलब्ध है तो निमोना किसी भी मौसम में बनाया जा सकता है और taste में कोई फर्क नहीं आता है निमोना तब भी लाजवाब बनेगा.
गांव में जहा refrigerator की उपलब्धता नहीं रहती है तो हरी मटर को ऊखल में कूट कर धुप में सूखा कर रख लेते है और जब भी निमोना बनाना होता है तो इस प्रकार कूट कर सुखाए गयी मटर को पानी में भिगो दिया जाता है और निमोना बनाया जाता है.
निमोना को रोटी और चावल से खाया जाता है अगर आपने अभी तक निमोना नहीं खाया है तो आज ही इस रेसिपी को try जरूर कीजिये. निमोना बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वो इस प्रकार है :-

अगर आपको ये रेसिपी पसंद आई हो तो आप इन रेसिपी को भी try कर सकते है
आलू मटर सलोनी

Ingredients

हरा मसाला बनाने की सामग्री

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले हरी मटर को छील कर धोकर ले लीजिये निमोना बनाने के लिए ऐसी मटर का प्रयोग न करे जिसके दाने कड़े हो गए हो.

    Step 2

    मटर के दानो को मिक्सी जार में डालकर दरदरा पीस लीजिये.

    Step 3

    आलुओ को छील कर काट लीजिये आलुओ को आप अपने इच्छा के अनुसार पतला ,मोटा,जैसा चाहे काट सकती है

    Step 4

    हरा मसाला तैयार कर लीजिये इसके लिए एक कटोरी हरा धनिया ,एक जावा लहसुन,हरी मिर्च , 1 इंच टुकड़ा का टुकड़ा अदरक इन सभी सामग्री को मिक्सी जार में डालिये थोड़ा सा पानी डालकर महीन पीस लीजिये.

    Step 5

    एक कड़ाही लेकर उसमे सरसो का तेल डालिये गरम कीजिये जब सरसो के तेल में से धुआँ उठने लगे तो उरद डाल वाड़ी को फोड़ कर सरसो के तेल में डालिये और हल्का ब्राउन हो जाने तक भूनिये.

    Step 6

    अब पिसा हुआ मटर डालिये.

    Step 7

    कटा हुआ आलू डालिये और धीमी आंच पर आलू और पीसी हुए मटर को ५-६ मिनट तक भूनिये जिससे मटर का पानी सूख जाये.

    Step 8

    पिसा हुआ हरा मसाला डालिये और हल्दी डालिये मटर आलू के साथ मिक्स कीजिये १-२ मिनट तक भून लीजिये अब अपनी आवस्यकता के अनुसार पानी और नमक डालिये .

    Step 9

    ढक्कन से ढक कर ५ मिनट तक मध्यम आंच पर पकाइये ५ मिनट के बाद देखिये की आलू पके है या नहीं आलू न पकने की इस्थिति में कुछ देर और ढककर पकाइये बाद में ढक्कन हटा कर १-२ मिनट तक खुला ही पकाये फिर गैस बंद कर दे.

    Step 10

    लीजिये तैयार है हरीभरी मेटर का टेस्टी निमोना .आप भी एक बार बना कर देखिये घर में सभी पसंद करेंगे.

    You May Also Like