बघारा बैंगन रेसिपी / Eggplant Curry recipe

बघारा बैंगन रेसिपी
  • Prep Time
    30
  • Cook Time
    30
  • Serving
    4
  • View
    1,035

Nutrition से भरपूर, सभी सब्जियों का राजा बैगन भारत के लगभग हर किचन में मिल जायेगा बैंगन की सब्जी का एक अलग ही स्वाद होता है जिसे हर कोई पसंद करता है। यह बैगनी रंग की सब्जी हमारे स्वास्थ्य  के लिए बहुत ही फायदे पहुँचती  है।

आइये जानते है की बैगन को सभी सब्जियों का राजा क्यों कहा जाता है?

  • बैंगन में Calcium, Iron, potassium, phosphorus, Manganese, Vitamins और B Complex पाए जाते हैं। यह हृदय  की बीमारी और मधुमेह की समस्यायों के लिए लाभप्रद होता है।
  • इसमें potassium और magnesium की अधिकता होने के कारण यह cholesterol के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।
  • बैंगन में fiber की मात्रा उच्च होती है, जो Gastrointestinal स्वास्थय और आंत्र की गतिविधि के लिए बहुत जरूरी होता है।
  • दिमाग को तेज और स्वस्थ रखने के लिए बैंगन काफी अच्छा भोजन होता है। इसमें Phytonutrients पाया जाता है जो cell membranes को किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रखता है। साथ ही इससे याददाश्त भी बेहतर होती है।
  • शरीर को मजबूती देने के लिए और किसी भी काम को करने के लिए आयरन की बहुत जरूरत होती है जिसके लिए बैंगन एक अच्छा स्रोत है।
  • बैंगन में folic acid होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह folic acid Neural Tube Defect से शिशुओं की रक्षा करता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान folic acid वाले फल और सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है।
  • बैंगन में fiber और कम मात्रा में carbohydrates पाया जाता है जो मधुमेह रोग को संतुलित करने में मदद करता है। यह शरीर में glucose और insulin की गतिविधि को संतुलित करने में मदद करता है। इसको नियमित खाने से आपका sugar level कम होगा।
  • बालों को अगर मजबूत और स्वस्थ रखना है तो उन्हें अंदुरुनी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बैंगन में उच्च मात्रा में खनिज, विटामिन और पानी पाया जाता है जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

बैंगन के नुकसान

  • जो लोग अधिक मात्रा में बैंगन का सेवन करते हैं, उन्हें बवासीर का खतरा हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को बहुत अधिक बैंगन नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह प्राकृतिक मूत्रवर्धक है और भ्रूण को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • बैंगन सब्जियों की nightshade family से संबंधित हैं जिससे आपको allergy हो सकती हैं।
  • अगर आप अवसादरोधी दवा ले रहे हैं तो बैंगन का सेवन नहीं करें क्योंकि यह दवाओं के असर को कम कर सकता है।

बैगन की इस रेसिपी को भी आप तरय कर सकते है
१. छोटे बैगन की मसालेदार ग्रेवी
२. आलू बैगन की कलौंजी

बैंगन से केवल सब्जी ही नहीं बल्कि इसके बहुत सारे पकवान बनाये जाते है। भारतीय परिवार में इसकी सब्जी और भरता काफी प्रसिद्द हैं। आज मै आप सभी को बघारा बैंगन रेसिपी बनाना बताती हु बघारा बैगन को आप राइस, चपाती, फुलका और बिरयानी के साथ खा सकते है, इसको बनाना बहुत आसान है बघारा बैंगन रेसिपी बनाने के लिए सामग्री इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    पहले सभी बैगन को २-३ बार पानी से धो ले फिर सभी बैगन मेँ नीचे की तरफ से क्रॉस बनाते हुए काट ले लेकिन कट इतना ही deep होना चाहिए जिससे बैगन के टुकड़े अलग न होने पाए।

    Step 2

    एक पैन ले उसमे तिल, धनिया, जीरा, सूखा नारियल, मेथी, लाल मिर्चा, इलाइची, लौंग ,दालचीनी और मूंगफली, इन सभी सामग्री को बिना तेल डाले भून ले और एक प्लेट मेँ निकल ले।

    Step 3

    अब ऐसी पैन मेँ एक चम्मच तेल डालकर कटे हुए प्याज और टमाटर को पकाकर मसाले वाली प्लेट मेँ निकल ले , ठंडा करे।

    Step 4

    फिर सभी मसाले और पके हुए टमाटर और प्याज को मिक्सकी जार मेँ डालकर पीस ले।

    Step 5

    इस पिसे हुए मसाले मेँ नमक मिला दे, अब इस मसाले के दो भाग करे एक भाग को सभी बैगन में भर दे।

    Step 6

    एक कड़ाही ले कर ४-५ चम्मच तेल डालकर सारे बैगन रख दे, एक मिनट तक गैस तेज करने के बाद गैस धीमी कर दे बैगन को ढक दे दो मिनट के बाद ढक्कन खोलकर फिर से बैगन पलट दे और फिर से बैगन ढक दे। इसी तरह सभी बैगन को अलट पलट कर पका ले।

    Step 7

    बैगन पक जाने के बाद बाकी बचा हुआ मसाला कड़ाही मे दाल दे और अपनी इच्छानुसार पानी और नमक दाल दे। कड़ाही को ढककर गैस मध्यम कर दे ५ मिनट तक पकाये।

    Step 8
    बघारा बैंगन रेसिपी

    ५ मिनट के बाद दक्कन खोलकर सब्जी चलाकर गैस धीमा कर दे और ५ मिनट तक और पका कर दक्कन खोल दे और ५-१० मिनट खुला ही पकाये फिर गैस बंद कर दे। ऊपर से हरा धनिया दाल दे , तैयार है बघारा बैगन ।

    You May Also Like