तुअर दाल रसम रेसिपी / दक्षिण भारतीय दाल रसम रेसिपी

तुअर दाल रसम रेसिपी
  • Prep Time
    15 mins
  • Cook Time
    20 mins
  • Serving
    4
  • View
    1,439

दक्षिण भारतीय व्यंजनो में दाल रसम रेसिपी बेहद लोकप्रिय व्यंजन है। यह बहुत स्वादिष्ट, पाचक व स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। मसालों और ताज़े लहसुन के मिश्रण से बनी एक आसान और सरल मसालेदार सूप रेसिपी। शायद सभी दक्षिण भारतीय राज्यों में रसम बनाया है। यह रेसिपी न केवल चावल के लिए एक साइड डिश के रूप में परोसा जाता है, बल्कि एक सामान्य सर्दी और फ्लू को ठीक करने के लिए सूप के रूप में भी प्रयोग किया जाता है।
रसम या सारू कई दक्षिण भारतीयों के लिए हमेशा से एक मुख्य भोजन रहा है। प्रत्येक दक्षिण भारतीय राज्य, के अलग-अलग जिलों में भी इन मसालेदार सूपों को बनाने का अपना एक पारंपरिक तरीका है।
गरमागरम रसम को चावल के साथ परोसा जाता है। साथ में उरद दाल के पापड़ हो तो रसम खाने का मजा दो गुना हो जाता है।
दक्षिण भारत में कई तरह के रसम बनाये जाते है, जैसे इमली रसम, टमाटर रसम, दाल रसम, ड्रमस्टिक (मूंगा) रसम, पाइनएप्पल रसम व लहसुन रसम।आज मैं आपको रसम की सदाबहार रेसिपी के बारे में बताउंगी, जो है तुअर दाल रसम रेसिपी।

रेसिपी पसंद आये तो इस रेसिपी को भी try कीजिये। बीटरूट (चुकंदर) रसम
तो चलिए ज्यादा देर न करते हुए चलिए बनाते है तुअर दाल रसम रेसिपी / दक्षिण भारतीय दाल रसम रेसिपी। इस रेसिपी को बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वह इस प्रकार है :-

Ingredients

    Directions

    Step 1

    सबसे पहले कुकर में एक कप तुअर दाल , एक चम्मच नमक को दो गिलास पानी डालकर दाल अच्छी तरह से पका लीजिये दाल एक दम गल के पक जानी चाहिए. कलछुल से अच्छी तरह से चलाकर दाल मैश कर दीजिये .

    Step 2

    एक भगोने में दो चम्मच तेल डालिये सरसो डालकर चटकने दीजिये. सरसो चटकने के बाद बारीक कटा हुआ अदरक और कूटा हुआ लहसुन ,हरी मिर्च डालिये और एक मिनट तक पकाइये.

    Step 3

    जब अदरक और लहसुन हलके से पक जाये तब करीपत्ता , बाड़ेगे मिर्च और हींग डालिये मिक्स कीजिये.

    Step 4

    बारीक कटे हुए टमाटर डालिये . टमाटर अच्छी तरह से पके हुए होने चाहिए .

    Step 5

    हल्दी पाउडर डालिये मिक्स करके मध्यम से धीमी आंच टमाटर के गल जाने तक पकाइये . चाहे तो थोड़ा सा नमक डाल सकते है जिससे टमाटर अच्छी तरह से और जल्दी से पक जाये .

    Step 6

    जब टमाटर गल के पक जाये तब कुकर में पकाई और मैश की हुई तुअर दाल डाले टमाटर के साथ मिक्स करे . इमली पल्प और गुड़ डाले मिक्स करे. काली मिर्च का पाउडर डाले मिक्स करे .

    Step 7

    अपनी जरूरत के अनुसार पानी डाले .रसम पाउडर डाले और नमक डाले मिक्स करे.

    Step 8

    जीरा पाउडर डाले मिक्स करे.

    Step 9

    थोड़ा सा हरा धनिया और घिसा हुआ नारियल डाले तेज आंच पर रसम को ५ मिनट तक खुला ही पकाये. ५ मिनट के बाद गैस की आंच को धीमा कर दे २ मिनट और पका कर गैस बंद कर दे . ऊपर से हरा धनिया और घिसे हुए नारियल से गार्निश करे .

    Step 10

    दाल रसम रेसिपी बन कर तैयार है दाल रसम बहुत ही अच्छा बना है तो आप भी इस विधि से दाल रसम बनाइये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये .रेसिपी पसंद आये तो फॅमिली और फ्रेंड्स के साथ शेयर कीजिये.

    You May Also Like