गंगा कावेरी आलू परवल की मसालेदार ग्रेवी

  • Prep Time
    20 min
  • Cook Time
    40 min
  • Serving
    4
  • View
    1,193

आलू परवल की सब्जी बहुत ही स्वादिस्ट बनती है इसे बनाना बहुत ही आसान है परवल की ज्यादातर रसेदार या सूखी सब्जी ,भुजिया ,कलौंजी बनती है किसी लम्बे सफर इसकी सूखी सब्जी आप ले जा सकते है ये सब्जी जल्दी ख़राब नही होती है नार्थ इंडिया में शादी हो या कोई पार्टी हो आलू परवल की मसालेदार सब्जी जरूर से बनाई जाती है
आज मै आपके लिए परवल की ग्रेवी वाली सब्जी लेकर आयी हु साथ में आलू का भी प्रयोग किया है अगर आपको आलू नहीं पसंद है तो न डाले. ये सब्जी बहुत ही टेस्टी बनती है इसे आप गरमा गरम चपाती , फुल्का, पूरी के साथ खा सकते है चावल के साथ भी सब्जी बहुत पसंद की जाती है

यहाँ भी पढ़े:- साउथ इंडियन स्टाइल परवल आलू की स्वादिस्ट सब्जी
तो चलिए आज बनाते है नार्थ इंडियन परवल की साउथ इंडियन ग्रेवी वाली सब्जी गंगा कावेरी आलू परवल की मसालेदार ग्रेवी . इस स्पेशल सब्जी को बनाने के लिए जो सामग्री चाहिए वह इस प्रकार है :-

Ingredients

मसाला बनाने के लिए सामग्री

    Directions

    Step 1

    परवल का छिलका थोड़ा मोटा होता है इसलिए इसके ऊपर के भाग को चाकू की सहायता से हल्का सा छील ले .

    Step 2

    अब सभी परवल को दो बार पानी से धो कर काट ले . आप परवल को लम्बाई में या गोलाई में जैसे आपकी पसंद हो काट ले

    Step 3

    इसी प्रकार आलू को भी छील कर पतला पतला लम्बाई में या गोलाई में काट ले और २-३ बार साफ पानी से धो ले.

    Step 4

    अब कड़ाही में २ चम्मच सरसो का तेल डालकर धुआँ उठने तक गरम करे , जब तेल गरम हो जाये तो पहले परवल को हल्का ब्राउन हो जाने तक तेल में शैलो फ्राई कर ले और एक प्लेट में निकाल ले .

    Step 5

    इसी प्रकार एक चम्मच सरसो का तेल डालकर आलुओ को भी हल्का ब्राउन हो जाने तक शैलो फ्राई कर ले और एक प्लेट में निकाल ले .

    Step 6

    अब इसी कड़ाही में एक चम्मच सरसो का तेल डालकर अदरक ,लहसुन ,हरी मिर्च,को डालकर भूने . जब ये सभी सामग्री हल्का ब्राउन हो जाये तो स्लाइस किये हुए प्याज डाले और प्याज को भी हल्का ब्राउन हो जाने तक भूने फिर टमाटर को भी डालकर गल जाने तक पकाये .

    Step 7

    एक दूसरी कड़ाही लेकर उसमे मूंगफली, तिल , बाड़गे मिर्च भून लीजिये इस भूनी हुए सामग्री को मिक्सी जार में डाल दीजिये और ठंडा किया हुआ मिक्सचर भी इसी जार में डालकर एक महीन पेस्ट बना लीजिये चाहे तो पानी डालकर भी पीस सकते है .

    Step 8

    अब एक कड़ाही लेते है उसमे एक चम्मच तेल डालकर गरम करते है तेल गरम होने पर सभी खड़े गरम मसाले डाल देते है १/२ मिनट भूनने के बाद सभी सूखे मसाले (धनिया पाउडर,हल्दी पाउडर,) डाल दीजिये, पीसी हुई ग्रेवी डाल दीजिये , ग्रेवी और मसाले मिक्स कीजिये .

    Step 9

    आवस्यकता अनुसार पानी डालिये नमक डालिये (पानी आप अपने अनुसार ग्रेवी को जितना गाढ़ा या पतला करना चाहते है है डाल सकते है) और एक उबाल आने दीजिये .

    Step 10

    एक उबाल आने के बाद भूने हुए आलू और परवल डाल दीजिये गरम मसाला , जीरा पाउडर, कस्तूरी मेथी डाल दीजिये और मध्यम आंच पर सब्जी को ५ से १० मिनट तक पकने दीजिये .

    Step 11

    अंत में गुड़ और इमली पल्प डाल दीजिये . गुड़ और इमली आप अपने अनुसार कम या ज्यादा कर सकते है ग्रेवी को मध्यम आंच पर २-३ मिनट तक और पकने दीजिये . अंत में हरा धनिया काट कर डाल दीजिये . लीजिये तैयार है गंगा कावेरी आलू परवल की मसालेदार ग्रेवी .

    Step 12

    गंगा कावेरी आलू परवल की मसालेदार ग्रेवी इतनी टेस्टी बनती है ही इसे आप बार बार बनाना चाहेंगे आप भी एक बार इस रेसिपी को तरय कीजिये और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर कीजिये .रेसिपी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर कीजिये .

    You May Also Like